शनिवार, 5 मई 2007

दीनदयाल रोजगार योजना के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित

दीनदयाल रोजगार योजना के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित

मुरेना 5 मई07- दीनदयाल रोजगार योजना के अन्तर्गत शिक्षित वेरोजगारों से आवेदन पत्र आमंत्रित किये गये है । आवेदन पत्र शपथ पत्र और प्रमाणिक सहपत्रों के साथ महाप्रबधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र मुरैना को प्रस्तुत किये जा सकते हैं ।

       महा प्रबंधक श्री नानक सूर्यवंशी के अनुसार इस योजना के अन्तर्गत शिक्षित बेरोजगारों को उद्योग, सेवा, व्यवसाय क्षेत्र में स्वरोजगार की स्थापना हेतु बैंकों के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराये जाते है । आवेदक को प्रदेश का मूल निवासी, आयु 18 से 40 वर्ष के बीच और कक्षा 10 वीं अथवा आई टी आई उत्तीर्ण होना अनिवार्य हैं । आवेदक के परिवार की वार्षिक आय डेढ़ लाख रूपये से अधिक नहीं होना चाहिये तथा उसका नाम रोजगार कार्यालय में पंजीयन होना चाहिये ।

       उद्योग क्षेत्र के अन्तर्गत एक लाख रूपये तक की स्वीकृत परियोजना लागत पर 10 प्रतिशत अधिकतम साढे सात हजार रूपये तक की मार्जिन मनी की पात्रता होगी । मार्जिन मनी की राशि हितग्राही द्वारा लगाई जा रही कुल राशि के 50 प्रतिशत से अधिक नहीं होगी । सेवा क्षेत्र में स्वीकृत परियोजना लागत पर साढे सात प्रतिशत अधिकतम 15 हजार रूपये तथा आवेदक के स्नातक होने पर अधिकतम 25 हजार रूपये मार्जिन मनी की पात्रता होगी । व्यवसाय क्षेत्र में स्वीकृत परियोजना लागत पर 5 प्रतिशत अधिकतम साढे सात हजार रूपये की मार्जिन मनी देय होगी ।

       योजना के अन्तर्गत आई.टी.आई.इंजीनियरिंग अथवा मान्याता प्राप्त तकनीकी संस्थाओं से प्रशिक्षित हितग्राही औद्योगिक गतिविधि स्थापना तथा गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों की सर्वे सूची में अंकित हितग्राही प्राथमिकता के पात्र होंगे । खाद्य प्रसंस्करण एवं कृषि पर आधारित उद्योगों के आवेदनों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जायेगी । मार्जिन मनी की स्वीकृति के पश्चात हितग्राही को निर्धारित प्रशिक्षण प्राप्त करना अनिवार्य रहेगा । किसी अन्य शासकीय योजना के अन्तर्गत लाभ प्राप्त कर चुके हितग्राही योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर सकेंगे । किसी बैंक अथवा विभाग के हिफाल्टर हितग्राही को योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा । गलत जानकारी अथवा गलत तरीके से मार्जिन मनी प्राप्त करने पर हितग्राही से समस्त राशि की वसूली 10 प्रतिशत वार्षिक ब्याज सहित की जायेगी ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :