गुरुवार, 3 मई 2007

ढाई सौ की आवादी वाला कोई भी गांव सड़क विहीन नहीं रहेगा

ढाई सौ की आवादी वाला कोई भी गांव सड़क विहीन नहीं रहेगा

प्रदेशाध्यक्ष श्री तोमर द्वारा साढे पांच करोड़ रूपये की चार सड़को का शिलान्यास और दो का लोकार्पण

 

मुरैना 1 मई 07- भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने आज मुरैना जिले के अम्बाह पोरसा क्षेत्र में 5 करोड़ 61 लाख रूपये की लागत की चार सड़कों का शिलान्यास और दो का लोकर्पण किया । उन्होंने कहा कि अगले तीन वर्षों में प्रदेश में ढाई सौ की आवादी बाला कोई भी गांव सड़क विहीन नहीं रहेगा । कार्यक्रम की अध्यक्षता पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने की । इस अवसर पर सांसद श्री अशोक अर्गल, एम.पी.एग्रो के अध्यक्ष श्री मुंशीलाल, विधायक श्री बंशीलाल भाजपा जिला अध्यक्ष श्री नागेन्द्र तिवारी विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे ।

       श्री तोमर ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत पोरसा मेहगांव मार्ग से नन्द का पुरा, नन्द का पुरा मार्ग से मेहदौरा, पोरसा अटेर मार्ग से म्यासी,और पोरसा अटेर मार्ग से रायचन्द्र का पुरा तक बनने वाली सड़कों का शुभारंभ किया । लगभग सवा वारह किलो मीटर लम्बी इन सड़कों के निर्माण पर 2 करोड़ 79 लाख 40 हजार रूपये का व्यय आयेगा तथा करीब साढे छे: हजार की आवादी लाभान्वित होगी । श्री तोमर ने ग्राम बरबाई में एम.एस.मार्ग से रतन बसई और रतन बसई मार्ग से चुसलई तक निर्मित सड़कों का लोकार्पण किया । लगभग सोलह किलो मीटर लम्बी इन सड़कों के निर्माण पर 2 करोड़ 81 लाख 34 हजार रूपये व्यय किये गये है ।

       प्रदेशाध्यक्ष श्री तोमर ने कहा कि वर्ष 2000 से पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल विहारी वाजपेयी की पहल पर प्रारंभ की गई इस योजना के अन्तर्गत मध्य प्रदेश में वर्ष 2003 अंत तक मात्र चार सौ करोड़ रूपये की सड़के बनाई गई । जब कि पिछले तीन वर्षो में ग्रामीण सड़कों के निर्माण पर ढाई हजार करोड़ रूपये से भी अधिक की राशि व्यय की गई । उन्होंने कहा कि योजना के अन्तर्गत पूरे देश में सर्वाधिक कार्य मध्यप्रदेश में कराये गये हैं तथा मध्यप्रदेश में योजना के क्रियान्वयन में मुरैना जिला अग्रणी है । उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने तय किया है कि आगामी तीन साल में प्रदेश में नौ हजार करोड़ रूपये के व्यय से 46 हजार किलो मीटर सड़कों का निर्माण किया जायेगा । इसके बाद प्रदेश में ढाई सौ की आवादी बाला कोई भी गांव सड़क विहीन नहीं रहेगा ।

       श्री तोमर ने कहा कि सड़क और बिजली सरकार की प्राथमिकता है । सड़कों के निर्माण में हम अग्रणी है । हालांकि बिजली के मामले में हम अभी जरूरत के हिसाब से पर्याप्त उपलब्धता के प्रयास कर रहे हैं । लेकिन जुलाई 2008 प्रदेश के इतिहास का वह महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक माह होगा जिसमें हम बिजली के मामले में न केवल आत्मनिर्भर हो जायेगें बल्कि अन्य प्रदेशों को बिजली  बेचने लगेंगे । उन्होंने कहा कि पिछले तीन वर्षों में सरकार ने प्रदेश को बीमारू राज्य की श्रेणी से बाहर निकाल कर वित्तीय स्थिति को मजबूत किया है । आगामी वर्षों में इसे एक समृद्व और विकसित राज्य की श्रेणी में लाने का लक्ष्य है ।

       पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने कहा कि योजना के क्रियान्वयन में मुरैना अब्बल है । मुरैना जिले में एक हजार की जनसंख्या वाले सभी ग्रामों को सड़को से जोड़ा जा चुका है तथा आने वाले डेढ़ वर्षो में पांच सौ से अधिक आवादी के सभी ग्राम मुख्य सड़कों से जोड़ दिये जायेंगे । उन्होंने कहा कि गांव के विकसित होने पर ही देश विकसित होगा और गांव के विकास के लिए सभी ग्रामों को सड़कों से जोड़ना सरकार की प्राथमिकता है ।

       प्रारंभ में महाप्रबंधक म.प्र.ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण परियोजना क्रियान्वयन इकाई श्री हेमंत खरे ने बताया कि योजना के अन्तर्गत अभी तक स्वीकृत 256 मार्गो मेंसे 143 का निर्माण पूर्ण कराया जा चुका है तथा 113 मार्गो का कार्य प्रगतिरत है । सातवें चरण में स्वीकृत 36 मार्गों का कार्य भी शीघ्र प्रारंभ कराया जा रहा है ।

       अंत में सभी की उपस्थिति के प्रति श्री नागेन्द्र तिवारी ने आभार व्यक्त किया ।

 

 

कोई टिप्पणी नहीं :