मंगलवार, 1 मई 2007

राजस्व प्रकरणों का निपटारा तत्परता से करें - कलेक्टर

राजस्व प्रकरणों का निपटारा तत्परता से करें - कलेक्टर

 

मुरेना 28 अप्रेल07- कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने राजस्व अधिकारियों की बैठक में राजस्व कार्यों की समीक्षा की और नामांतरण, बंटवारा और सीमांकन के प्रकरणों का तत्परता से निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिये है ।

       कलेक्टर ने कहा कि पट्टेदारो के कब्जों के सत्यापन के लिए तहसीलदार , पुलिस और वन अधिकारियों की समिति गठित कर 15 दिन में कार्रवाई सुनिश्चित कर प्रतिवेदन भेजा जाय । राजस्व न्यायालयों में लम्बित प्रकरणों की समीक्षा के दौरान बताया गया कि 17 हजार 688 प्रकरणों में से 14 हजार 636 प्रकरण निराकरण किये जा चुके हैं तथा एक वर्ष से ऊपर के 2386, 2 वर्ष से ऊपर के 611, 3 वर्ष से ऊपर के 85, चार वर्ष से ऊपर के 8 और 5 वर्ष से ऊपर के 2 कुल 3052 प्रकरण निकाकरण हेतु शेष हैं । कलेक्टर ने इन प्रकरणों के निराकरण हेतु समय सीमा निर्धारित की । उन्होंने सीमांकन के शेष 57 प्रकरणों का निराकरण भी अभियान चलाकर करने पर जोर दिया । उन्होंने भू- राजस्व, अर्थदंड, डायवर्शन आदि की वसूली की स्थिति में सुधार लानेपर बल दिया और डायवर्सन के लिए विशेष अभियान चलाने को कहा । उन्होंने कहा कि पटवारियों से भी इस आशय का प्रमाण पत्र लिया जाय कि उनके हल्का में संबंधित समस्त भूमि का डायवर्सन हो चुका है । उन्होंने अभिलेखों के कम्प्यूटरीकरण कार्य में गति लाने और सभी ग्रामों के राजस्व अभिलेख की डाटा एन्ट्री सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये । उन्होंने निराकृत प्रकरणों को अभिलेखागार में जमा कराने के भी निर्देश दिये ।

       कलेक्टर ने अवैध पट्टों के लिए दोषी कर्मचारियों की जानकारी चार दिन में देने के साथ ही नगरीय क्षेत्र में तीन वर्ष से अधिक अवधि से पदस्थ पटवारियों की जानकारी, गौशाला भूमि के आवंटन संबंधी और शासकीय भूमि की अफरातफरी के प्रकरणों, जनशिकायत निवारण प्रकोष्ठ में लम्बित मामलों और उपलब्ध निस्तार भूमि की जानकारी अविलम्ब उपलब्ध कराने की हिदायत की । उन्होंने वी पी एल आवेदन पत्रों का तत्परता से निराकरण करने और शासन द्वारा संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन की वस्तु स्थिति जानने के लिए गठित निरीक्षण दल के नियमित भ्रमण की सुनिश्चितता के साथ ही साप्ताहिक प्रतिवेदन नियमित रूप से उपलब्ध कराने पर जोर दिया ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :