शुक्रवार, 4 मई 2007

निरीक्षण दल को आंगनवाडी केन्द्र बंद मिले

निरीक्षण दल को आंगनवाडी केन्द्र बंद मिले

कार्यकर्ता और सहायिकाओं को पद से पृथक करने के निर्देश

 

मुरैना 3 मई07- शासन द्वारा संचालित योजनाओं के निरीक्षण हेतु गठित दल द्वारा अपने भ्रमण के समय एक दर्जन आंगनवाड़ी केन्द्रों में प्रतिवेदित अनियमितताओं को कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने गम्भीरता से लिया है । उन्होंने जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी को लगातार बंद पाये गये आंगनवाड़ी केन्द्रों की कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को पद से पृथक करने तथा क्षेत्र में भ्रमण नहीं करने वाले पर्यवेक्षकों के वेतन काटने के निर्देश दिये हैं । निर्देशानुसार की गई कार्रवाई का पालन प्रतिवेदन शीघ्र प्रस्तुत करने की अपेक्षा की गई है ।

       ज्ञात हो कि ग्रामीण क्षेत्रों में शासन की विभिन्न कल्याणकारी योजनओं का समुचित लाभ लोगों तक पहुंचाने के लिए योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति का विभिन्न स्तरों पर अनुश्रवण किया जा रहा है । परख कार्यक्रम के तहत नियुक्त नोडल अधिकारियों द्वारा माह के एक निश्चित दिन क्षेत्र का भ्रमण कर प्रतिवेदन दिया जा रहा है । इसके अलावा विकासखंड बार गठित दलों द्वारा भी सप्ताह में एक बार क्षेत्र का भ्रमण कर साप्ताहिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया जा रहा हे ।

       निरीक्षण दल को तहसील मुरैना के ग्राम में छौंदा में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता द्वारा अपने घर में आंगनवाडी केन्द्र लगाने की शिकायत ग्रामीणों ने की । तहसील जौरा में ग्राम अरहेला, सिघौरा, मौधनी सांमत और वुढेरा के आंगनवाडी केन्द्र बंद पाये गये । तहसील कैलारस के ग्राम कौड़ा में केन्द्र की सहायिका के नियमित रूप से उपस्थित नही रहने और सुपरवाईजर द्वारा नियमित भ्रमण नहीं करने की शिकायत मिली। ग्राम डुगरावली, बूढ़वेरारा, कट्टोली, गोल्हारी, बाल्हेरा जागीर, निरारा, खिरी और देवकक्ष के आंगनवाड़ी केन्द्र बंद पाये गये ।

छात्रावास कर्मियों के विरूद्व कार्रवाई

       शासकीय कन्या आश्रम नावली के निरीक्षण के समय दर्ज 50 छात्रों में से मात्र दो उपस्थित पाये गये तथा अघीक्षक श्री जगदीश इन्दौलिया, शिक्षक श्री के.एन. शुक्ला, श्री अब्बास कुर्रेशी और श्री के.के.शुक्ला एवं भृत्य श्री मातादीन अनुपस्थित पाये गये । अनुसूचित जाति कन्या आश्रम एवं बालक छात्रावास विचौला के भ्रमण के दौरान कन्या आश्रम में यू डी टी श्रीराम सेवक लक्षकार20 अप्रेल से 23 अप्रेल तक बिना सूचना के अनुपस्थित तथा छात्रावास में श्री भगरीलाल और रसोइया सूरत सिंह अनुपस्थित पाये गये । कन्या छात्रावास मुडियाखेडा के निरीक्षण के दौरान वार्डन श्रीमती कमलेश राठौर उपस्थित नहीं मिली कलेक्टर ने इन शिकायतों की गम्भीरता से लेते हुए जिला संयोजक आदिमजाति कल्याण को उक्त अनुपस्थित पाये गये कर्मचारियों के विरूद्व नियमानुसार अनुशासनात्मक कार्रवाई कर शीघ्र अवगत कराने के निर्देश दिये हैं ।

       निरीक्षण दल को तहसील मुरैना के ग्राम किशनपुर, नगरा, सुरजनपुर, पटेलका पुरा, अरदौनी, रिठौरा, पिपरसेवा, उरहाना, पाटौली, दोहरावली, दयालदास का पुरा और खवरौली में सहायक पशु चिकित्सक और कार्यकर्ताओं का भ्रमण करना नहीं मिला । ग्राम किसनपुर में इस समय बकरियों में रोग फैला हुआ है और पशु चिकित्सक फीस लेने के बाद ही गांव में आता है । कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने उप संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं को उक्त ग्रामों का भ्रमण कर संबंधित सहायक चिकित्सा अधिकारियों का प्रभार के ग्रामों में भ्रमण सुनिश्चित कराने तथा भ्रमण नहीं करने वाले अधिकारियों के विरूद्व अनुशासनात्मक कार्रवाई करने हेतु प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिये हैं ।

       तहसील मुरैना के अन्तर्गत निरीक्षण दल को ग्राम जगतपुर, बामरौली, पिपरसेवा और छौंदा में दो दो ग्राम किशनपुर पटेल का पुरा नबाबसिंह का पुरा और बड़ोखर में चार-चार ग्राम काजीबसई धनेला, जौरी, मुरैना गांव, कैथोदा, देवरी और सिरमिती में 5-5,ग्राम उराहना में तीन, ग्राम पडावली में सात गंजराम पुर में एक, मुड़ियाखेरा में 8 और देवीसिंह का पुरा में 10 हैंडपंप बंद मिले मुरैना गांव और गंजरामपुर की नल जल योजना बंद पायी गई तथा हरिजन मोहल्ला और श्मशान घाट पर हैंडपंप लगाने की मांग की गई ग्राम नूराबाद में हैंडपंप मैकेनिक के नहीं आने की शिकायत मिली और मुंगावली में गलेथा रोड पर 40 घरों  के बीच कोई हैंडपंप नहीं पाया गया कलेक्टर ने कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी को खराब हैंडपंपों को तत्काल चालू कराने, जिन हैंडपंपों का जलस्तर नीचे चला गया है, उनमें अतिरिक्त पाईप जोड़कर चालू कराने के निर्देश दिये और कहा कि ग्रीष्मकाल में ग्रामीण क्षेत्रों में कही भी पीने के पानी की किल्लत नहीं होना चाहिये इस संबंध में की गई कार्रवाई का प्रतिवेदन सात दिवस के अन्दर चाहा गया है

       निरीक्षण दल को ग्राम नूराबाद की बंगाली कॉलोनी के निवासियों ने बताया कि स्वीकृत डी.पी.अभी तक नहीं लगाई गई है । ग्राम जौरी में मरघट के पास स्थित ट्रान्सफार्मर के चारों और पानी भरा हुआ है और अवैध कनेक्शनों का जाल बिछा हुआ है, इससे दुर्घटना होना संभावित है । ग्राम हिंगोनाखुर्द में स्कूल के पास वाला ट्रान्सफार्मर एक वर्ष से खराब है । ग्राम मुडियाखेड़ा में ट्रान्सफार्मर जल जाने के कारण नलजल योजना गत दो वर्षों से बंद है । इसके लिए 30 हजार रूपये जमा करने के बाद भी कोई काईवाई नहीं की गई है । ग्राम अरदौनी और रिठौरा में गत 10 बर्षों से विद्युत सप्लाई बंद रहने की शिकायत मिली । कलेक्टर ने कार्यपालन यंत्री म.प्र. विद्युत मंडल को उक्त ग्रामों में विद्युत सप्लाई के संबंध में शीघ्र आवश्यक कार्रवाई कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिये हैं ।

       मिट्टी का तेल एवं राशन वितरण के संबंध में गामीणों द्वारा बताया गया कि ग्राम दोरावली में राशनकार्ड पर पूरी सामग्री लिखी जाती है, जबकि दी कम जाती है। ग्राम नूराबाद में सामग्री का वितरण धनेला से किया जाता है । ग्राम सिकरौदा को मिट्टी के तेल का वितरण 6 कि.मी.दूर जनकपुर से किया जाता है । ग्राम हिंगोना खुर्द में नये राशन कार्ड नहीं बांटे गये हैं । ग्राम देवीसिंह का पुरा को बडोखर से और ग्राम कैथोदा को टेटरा से केवल एक ही दिन राशन और मिट्टी का तेल बंटता है । ग्राम खबरौली में कैरोसिन का वितरण दो लीटर माह में एक बार होता है । बी पी एल कार्ड धारकों को गेंहू चावल नहीं मिला है । ग्राम सुरजन पुर में माह में दो लीटर कैरोसिन मिलना बताया गया । ग्राम हिंगोना कंला में नये राशनकार्डों पर सामग्री नहीं मिलने की शिकायत की गई । कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने जिला आपूर्ति अधिकारी को उक्त ग्रामों में पी.डी.एस. वितरण की शिकायतों के निराकरण हेतु आवश्यक कार्रवाई कर प्रतिवेदन सात दिवस के अन्दर प्रस्तुत करने की हिदायत की गई ।

       निरीक्षण दल द्वारा ग्राम धनेला, बड़ोखर, नावली, खबरौली, सिधारी का पुरा, कैथोदा और मुंगावली में ग्रामीण कृषि विकास विस्तार अधिकारी और अन्य क्षेत्रीय अधिकारियों द्वारा भ्रमण करना नहीं पाया गया कलेक्टर ने ग्रामीणों की कृषि समस्याओं के शीघ्र निराकरण हेतु आवश्यक कार्रवाई करने तथा संबंधित अधिकारियों का नियमित भ्रमण सुनिश्चित कराने के निर्देश उप संचालक कृषि को दिये और की गई कार्रवाई का प्रतिवेदन शीघ्र प्रस्तुत करने की ताकीद की

 

कोई टिप्पणी नहीं :