गुरुवार, 3 मई 2007

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष श्री तोमर द्वारा शहीद धर्मवीर सिंह तोमर की प्रतिमा का अनावरण

देश की रक्षा करना हर नागरिक का प्राथमिक लक्ष्य

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष श्री तोमर द्वारा शहीद धर्मवीर सिंह तोमर की प्रतिमा का अनावरण

 

मुरैना 1 मई 07- मध्य प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा है कि राष्ट्र की रक्षा करना हर नागरिक का प्राथमिक लक्ष्य होना चाहिये और देश की रक्षा में अपने प्राणों की बाजी लगाने वाले शहीदों से हमें प्रेरणा लेनी चाहिए । श्री तोमर आज मुरैना जिले की पोरसा जनपद के ग्राम रायचन्द्र का पुरा में शहीद नायव सूवेदार धर्मवीर सिंह तोमर की प्रतिमा के अनावरण पश्चात उपस्थित जन समुदाय को सम्बोधित कर रहे थे । कार्यक्रम की अध्यक्षता पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने की । इस अवसर पर सांसद श्री अशोक अर्गल, एम.पी.एग्रों के अध्यक्ष श्री मुंशीलाल, विधायक श्री बंशीलाल, भाजपा जिला अध्यक्ष श्री नागेन्द्र तिवारी विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे ।

       श्री तोमर ने कहा कि देश और समाज के लिए जीने मरने वाले अमर होते हैं । उन्होंने कहा कि हर जन्म लेने वाला एक दिन मरता है, लेकिन देश की रक्षा और समाज के दायित्वों की पूर्ति में आने प्राणों का उत्सर्ग करने वाले सदैव बन्दनीय होते हैं । उन्होंने कहा कि मनुष्य का परम लक्ष्य ईश्वर तक पहुंचना या उसकी प्राप्ति करना होता है । लेकिन राष्ट्र की रक्षा और सामाजिक दायित्वों की पूर्ति करना हर नागरिक का प्राथमिक लक्ष्य होना चाहिए और इस कार्य में अपनी शहादत देने वाले पूज्यनीय होते है । उन्होंने कहा कि चम्बल अंचल वीर प्रसूता भूमि है और यहां वतन पर मरने वालों की कमी न तो आजादी से पहले थी और न बाद में । देश की आजादी में अपने प्राणों का उत्सर्ग करने वाले अमर शहीद रामप्रसाद विस्मिल के जीवन पर तो देश के बहुत से लोग अनुसंधान कर रहे हैं । उन्होंने कहा कि समाज में दूसरों के लिए जीने की भावना को विकसित करने की जरूरत है । तभी हमारे समाज में शांति और खुशहाली का वातावरण स्थाई रूप से कायम रह सकेगा । उन्होंने शहीद की माँ श्रीमती विटोली बाई के चरणों में नमन किया और ईश्वर से कामना की कि देश की हर माँ उनकी तरह की हों ।

       पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा कि मौत जब सामने होती है, तो वे लोग विरले ही होते हैं, जो हंसते-हसते सीने पर गोलियों का सामना करते हैं । उन्होंने कहा कि बीमारी और दुर्घटना में भी आये दिन लोग मरते हैं, लेकिन वतन पर मिटने वाले अमर हो जाते हैं और उनकी शहादत पर हर वर्ष मेले लगते हैं । उन्होने कहा कि कुर्वानी और शहादत देना चम्बल अंचल के खून पानी में शामिल है और यहां शहीदों की एक लम्बी श्रंखला है । उन्होंने कहा कि प्रदेश के 48 शहीदों में से 33 चम्बल अंचल के है । यह हमारे लिए गर्व की और इस क्षेत्र के लिए गौरव की बात है ।

       सांसद श्री अशोक अर्गल ने कहा कि इस क्षेत्र के अनेक सैनिकों ने सीमा पर देश की रक्षा के लिए शहादत दी है, लेकिन दुर्भाग्य से आज यह क्षेत्र शहीदों के नाम से नहीं डकैतों के नाम से जाना जाता है । इस छवि को बदलने की जरूरत है । उन्होंने सांसद निधि से दो हैंडपंप खनन कराने की घोषणा की ।

       एम.पी.एग्रों के अध्यक्ष श्री मुंशीलाल ने भी सभा को सम्बोधित किया और कहा कि यहां के अनेक नौजवान सेना और पुलिस में रहकर देश की सेवा कर रहे हैं और शहीदों के नाम से भी इस क्षेत्र की एक पहचान हैं ।

       विधायक श्री बंशीलाल ने शहीद के नाम पर कन्या प्राथमिक शाला खोलने की मांग की और विधायक निधि से शहीद पार्क में एक हेंडपंप खनन कराने की घोषणा की ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :