बुधवार, 16 जनवरी 2008

संभागायुक्त ने ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण कर विकास योजनाओं का जायजा लिया

संभागायुक्त ने ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण कर विकास योजनाओं का जायजा लिया

मुरैना 16 जनवरी 2008// संभागायुक्त डा. कोमल सिंह ने आज जौरा जनपद के ग्राम सुमावली और जरैना का भ्रमण कर वहां संचालित विकास योजनाओं की वस्तुस्थिति का जायजा लिया उन्होंने स्कूल और आंगनवाडी केन्द्रों का निरीक्षण किया और ग्रामीणों से रू बरू हो कर उनकी कटिनाइयां समस्यायें जानी कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा, एसडीएम मुरैना श्री विजय अग्रवाल, एसडीएम जौराश्री आर.पी.एस. जादौन भ्रमण के दौरान साथ थे

       संभागायुक्त ने सुमावली के प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण कर बच्चों के शैक्षणिक स्तर के वारे में पूछताछ की और अतिरिक्त कक्ष के निर्माण कार्य का अवलोकन कर गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए । उन्होंने मध्यान्ह भोजन के लिए दुर्गास्व सहायता समूह की सदस्य महिलाओं, द्वाराबनाये जा रहे भोजन को परखा । उन्होंने विद्यालय मेंदर्ज 180 विद्यार्थियों में से 90 की उपस्थित पर आश्चर्य व्यक्त किया और शाला में छात्रों की उपस्थिति बढ़ाने के प्रयासों पर विशेष जोर दिया । उन्होंने बालक माध्यमिक विद्यालय के निरीक्षण के दौरान कक्षा 8 के विद्यार्थियों से अंग्रेजी, विज्ञान के प्रश्न और गणित के सबालों को हल कराया ।

       संभागायुक्त ने ग्रामीणो से रूबरू होकर राशन व मिट्टी के तेल के वितरण तथा पानी बिजली की आपूर्ति के संबंध में जानकारी प्राप्त की । उन्होंने नामांतरण, बंटवाराऔर सीमांकन के प्रकरणों के बारे में भी पूछताछ की । ग्रामीण वल्लू द्वारा सर्दी से निजात पाने के लिए कम्बल की मांग कोकमिश्नर ने सह्दयता से लिया और उनके निर्देश पर तहसीलदार द्वारा बाजार से तत्काल खरीद कर वल्लू को कम्बल उपलब्ध कराया गया। उन्होंने ग्रामजरैना में आंगनवाड़ी केन्द्र का निरीक्षणकिया और बच्चों और गर्भवती महिलाओं को दिए जा रहे पोषण आहार के संबंध में जानकारी ली ।

कोई टिप्पणी नहीं :