मंगलवार, 15 जनवरी 2008

एक लाख 62 हजार जन्म प्रमाण पत्र वितरित

एक लाख 62 हजार जन्म प्रमाण पत्र वितरित

मुरैना 14 जनवरी 2008// राष्ट्रीय अभियान द्वितीय चरण के अन्तर्गत मुरैना जिले को 0 से 10 वर्ष के बच्चों की पहचान एवं पंजीयन कर 3 लाख 44 हजार 889 जन्म प्रमाण पत्र वितरित करने का लक्ष्य दिया गया है, जिसकी तुलना में माह नवम्बर अंत तक 1 लाख 62 हजार 294 बच्चों का पंजीयन कर जन्म प्रमाण पत्र वितरित किये गये यह जानकारी गत दिवस अपर कलेक्टर श्री उपेन्द्र नाथ शर्मा की अध्यक्षता में सम्पन्न जिला अन्तर्विभागीय समन्वय समिति की बैठक में दी गई बैठक में स्वास्थ्य, पंचायत और नगरीय निकायों के अधिकारी उपस्थित थे

    बैठक में बताया गया कि राष्ट्रीय अभियान में अधिक से अधिक पंजीयन हो सकें, इस हेतु ग्राम पंचायत सचिवों को प्रति पंजीयन 5 रूपये के मान से प्रोत्साहन राशि प्रदाय की गई । जन्म-मृत्यु पंजीयन कार्य की समीक्षा के दौरान पाया गया कि जनपद पंचायत पोरसा, अम्बाह और कैलारस की पंजीयन स्थिति ठीक नहीं है । मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायतों को पंजीयन कार्य की सतत समीक्षा कर जानकारी प्रेषित नहीं करने वाले ग्राम पंचायत सचिवों के विरूध्द कार्रवाई करने के निर्देश दिए गये । सभी पंजीयन इकाईयों से ग्राम पंचायतों की संकलित जानकारी प्रत्येक माह की 5 तारीख तक जिला रजिस्ट्रार जन्म-मृत्यु को भेजने की ताकीद की गई । इस कार्य में बिलंब पाये जाने पर संबंधित सीईओं को नोटिस जारी किया जायेगा ।

    सिविल सर्जन तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया गया कि वे स्वास्थ्य संस्थाओं में घटित मृत्यु घटनाओं के चिकित्सीय प्रमाण पत्र प्रतिमाह जिला रजिस्ट्रार को भिजवाना सुनिश्चित करें । शासकीय चिकित्सालयों के चिकित्सकों को रजिस्ट्रार जन्म- मृत्यु के दायित्व सौंपे गये हैं । अत: सभी संस्था प्रभारी हर माह की 5 तारीख तक बांछित जानकारी जिला रजिस्ट्रार को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें ।

कोई टिप्पणी नहीं :