शुक्रवार, 18 जनवरी 2008

कलेक्‍टर ने एक दर्जन लापरवाह कर्मचारीयों पर कार्यवाही की स्कूल और आंगनवाड़ी केन्द्रों का छापामार निरीक्षण किया

कलेक्‍टर ने एक दर्जन लापरवाह कर्मचारीयों पर कार्यवाही की

स्कूल और आंगनवाड़ी केन्द्रों का छापामार निरीक्षण किया

 

मुरैना 18 जनवरी 2008// कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने आज पोरसा जनपद के सीमावर्ती ग्राम रछेड़, जाहरपुर नयापुरा उसैद और विण्डवा चम्बल का भ्रमणकर योजनाओं के क्रियान्वयन की जमीनी हकीकत ली ग्रामों के स्कूल और आंगनवाड़ी  केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान अनियमिततायें पाये जाने पर कलेक्टर ने एक दर्जन से अधिक कर्मचारियों के विरूध्द अनुशासनात्मक कार्रवाई के निर्देश दिए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा, एसडीएम राजस्व श्री अमरेश श्रीवास्तव, जिला परियोजना समन्वयक श्री .के. त्रिपाठी, प्रभारी महिला बाल विकास अधिकारी श्री संजय अग्रवाल भ्रमण के दौरान साथ थे

       कलेक्टर ने ग्राम रछेड़ में भ्रमण के दौरान प्राथमिक विद्यालय, मिडिल स्कूल, कन्या मिडिल स्कूल और आंगनवाड़ी केन्द्र का निरीक्षण किया । प्राथमिक विद्यालय के हैडमास्टर निरीक्षण के दौरान नहीं मिले और सहायक शिक्षक उपस्थित पंजी पर हस्ताक्षर करने के उपरान्त निरीक्षण के समय ही विद्यालय लौट कर आये । कलेक्टर ने सहायक शिक्षक श्री शम्भू दयाल शर्मा का आधे दिवस का वेतन काटने और हेडमास्टर श्री नाथूराम की एक वेतन वृध्दि रोकने के निर्देश दिए । कन्या माध्यमिक शाला के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने संविदा शिक्षक बंदना शर्मा का पद समाप्त करने और बालक मिडिल स्कूल के प्रधानाध्यापक श्री शिवकुमार तोमर को अन्य व्यवस्था होने तक यहां पढ़ाने के निर्देश दिए । उन्होंने परियोजना समन्वयक को हैडर्स्टाट योजना का दल बनाकर भौतिक सत्यापन कराने के निर्देश दिए ।  आंगनवाड़ी केन्द्र के निरीक्षणके दौरान दर्ज बच्चों से कम उपस्थिति पाये जाने और पोषण आहार कावितरण नहीं पायेजाने पर कलेक्टर ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ता श्रीमती मिथलेश सिकरवार और सहायिका श्रीमती कुसुमा देवी का 15-15 दिन कामानदेय काटने के निर्देश दिए । प्राथमिक विद्यालय जाहरपुर के निरीक्षण के दौरान शिक्षक श्री रामनरेश शर्मा के अनुपस्थित पाये जानेऔर मध्यान्ह भोजन की खराब हालत पाये जाने के कारण शिक्षक की चार वेतन वृध्दि रोकने और मध्यान्ह भोजन की व्यवस्था पालक शिक्षक संघ से हटाकर स्व सहायता समूह को सौपने के निर्देश दिए । जन शिक्षक श्री नरेन्द्र सिंह तोमर की भी दो वेतन वृध्दि रोकने के निर्देश दिए गये ।

       ग्राम विण्डवा चम्बल में माध्यमिक विद्यालय के निरीक्षण के दौरान भवन निर्माण का स्तरठीक नहीं पाये जाने पर जांच कराने के निर्देश दिए गए और जन शिक्षक श्री वीरेन्द्र सिंह तोमर की दो वेतन वृध्दि रोकने की ताकीद की गई ।  कलेक्टर ने कन्या प्राथमिक शाला में एक शिक्षक की व्यवस्था करने, मेनू अनुसार मध्यान्ह भोजन का वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए । उन्होने आंगनवाड़ी कार्यकर्ता श्रीमती सत्यवती तोमर और श्रीमती अरूणा तोमर तथा सहायिका श्रीमती वसंती तोमर और श्रीमती अलका तोमर का 15-15 दिन का मानदेय काटने के निर्देश दिए । ग्रामीणों द्वारा पटवारी की ग्राम में नहीं आने की शिकायत पर कलेक्टर ने पटवारी श्री रामेश्वर दयाल जाटव की दो वेतन वृध्दि रोकने के निर्देश दिए । प्राथमिक विद्यालय नयापुरा उसैद के निरीक्षण के दौरान मध्यान्ह भोजन का वितरण नहीं पाये जाने पर कलेक्टर ने नाराजगी व्यक्त की और इसकी जांच कराने के निर्देश दिए ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :