गुरुवार, 17 जनवरी 2008

नीले-पीले कार्डधारियों को मिलेगा पांच लीटर कैरोसिन

नीले-पीले कार्डधारियों को मिलेगा पांच लीटर कैरोसिन

प्रशिक्षण से अनुपस्थित अधिकारी दंडित किये जायेंगें

मुरैना 17 जनवरी 2008 // सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अन्तर्गत मुरैना जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यरत शासकीय उचित मूल्य दुकानों से खाद्यान्न, शक्कर , कैरोसिन आदि का वितरण 21, 22 और 23 जनवरी को एक समय में ही किया जायेगा । जिन दुकानों पर ढाई हजार से अधिक राशन कार्ड हैं, उनके लिए एक दिन अतिरिक्त 24 तारीख निर्धारित की गई है । यह जानकारी कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने नोडल अधिकारियों को प्रशिक्षण के दौरान दी । उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण से अनुपस्थित अधिकारियों, कर्मचारियों के विरूध्द कार्रवाई की जायेगी ।

       कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने कहा कि नोडल अधिकारी सर्वप्रथम स्टॉक रजिस्टर में पिछले माह की शेष सामग्री का ब्यौरा देखें । स्टॉक रजिस्टर में शेष सामग्री सही है तभी वितरण का कार्य कराएं करें और सांय वितरण कार्य समाप्त होने के बाद स्टॉक रजिस्टर को सीन करें । अगले दिन पुन: इसी प्रकार से वितरण का कार्य प्रारंभ कराएं । उन्होंने कहा कि समय समाप्त होने पर भीड अधिक हो तो कतार में लगे व्यक्तियों को पर्चियां थमा दी जायें, जिससे वितरण व्यवस्था में व्यवधान उत्पन्न न हो । उन्होंने कहा कि  नीले पीले राशन कार्ड धारियों को पांच लीटर कैरोसिन वितरित किया जाये । संबंधितों को आदेश प्रसारित कर दिये गये हैं । उन्होने कहा कि अब पीले कार्ड नहीं बनाये जायें। जहां विषम परिस्थितियों में अगर नीले कार्ड बनाये गये हो तो वहां से सामान्य कार्ड शीघ्र प्राप्त करें, जिससे उपभोक्ताओं को आसानी से सामग्री का नियत समय पर वितरण सुनिश्चित हो सके ।

       कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने बताया कि जिले में वितरण व्यवस्था पर नजर रखने के लिए 13 जोनल अधिकारी नियुत्ति किये गये हैं । पोरसा में तहसीलदार श्री एस.एस. दौहरे को 14,  कार्यपालन यंत्री जल संसाधन श्री आर.सी. अमलानी को 9, अम्बाह में तहसीलदार श्री एस.एल. शाक्य को 13 और कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा श्री डी.एस.यादव को 14, मुरैना में जिला महिला बाल विकास अधिकारी को 13, तहसीलदार श्री बी.पी.श्रीवास्तव को 14 और अपर तहसीलदार श्री आर.एस वाकना को 15, जौरा में तहसीलदार श्री के.के. सिंह गौर को 21 और उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास श्री एन.आर. भास्कर को 19, कैलारस में तहसीलदार श्री बी.आर. माहौर को 9 और मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत श्री ए.पी. शर्मा को 8 तथा सबलगढ़ में तहसीलदार श्री जे.एन. पालीवाल को 14 और कार्य पालन यंत्री जल संसाधन श्री एम.डी. नारोलिया को 9 दुकानों के निरीक्षण की जिम्मेदारी सौंपी गई है। उन्होंने कहा कि जोनल अधिकारी तीन दिन में एक बार प्रत्येक दुकान का निरीक्षण अवश्य करें ।

       कलेक्टर ने समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को निर्देश दिए हैं कि वे अपने क्षेत्रान्तर्गत आने वाली कम से कम पचास प्रतिशत दुकानों का अनिवार्य रूप से निरीक्षण करें  और खाद्यान्न , शक्कर, कैरोसिन आदि का उपभोक्ताओं को समय पर वितरण सुनिश्चित करायें । नोडल अधिकारी दुकानों पर उपस्थित रहकर अपने समक्ष सामग्री का वितरण करायेंगे और वितरण पश्चात पालन प्रतिवदेन अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवंखाद्य कार्यालय को प्रस्तुत करेंगे । वितरण व्यवस्था में किसी भी प्रकार की अनियमितता पाये जाने पर नोडल अधिकारियों के विरूध्द भी कार्रवाई की जायेगी ।

      तहसील पोरसा में सुरजनकापुरा, रजौदा, नगरा पोरसा, बरबाई और एल.एल.एस.पोरसा, अम्बाह में थरा, गोठ, बडफरा और विरहरूआ, मुरैना में जींगनी, दतहरा, बडागांव नावली, हिगौना खुर्द और जौरा खुर्द, जौरा में सुमावली, धमकन, निटहरा, पहाडगढ़ सुजानगढ़ी, जौरा ग्रामीण , मुंद्रावजा , परसोटा, पिसनौरी और छैरा, कैलारस में सुजरमा, कैलारस ग्रामीण, तिलौजरी, , कुल्होली और मामचौन तथा सबलगढ़ में रामपहाड़ी, रामपुरकलां और सहकारी भंडार की दुकानें एक दिन अधिक अर्थात 21, 22, 23 के अलावा 24 को भी खुला करेंगी ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :