सोमवार, 25 फ़रवरी 2008

विकास से रू ब रू हुए ग्रामीण

विकास से रू ब रू हुए ग्रामीण

मुरैना 23 फरवरी 08/ प्रदेश में बीते चार वर्षों के दौरान हुए विकास को अपने में समेटे ''सुपर फास्ट विकास एक्सप्रेस'' का पहिया मुरैना जिले के ग्रामों में धूम रहा है । इस एक्सप्रेस के माध्यम से ग्रामीण सरकार की कल्याणकारी योजनाओं और विकास से रू ब रू हो रहे हैं ।

      मुरैना जिले के पोरसा जनपद के ग्राम जौटई, रजौधा, खिल्ली, अजहैड़ा, पोरसा अम्बाह जनपद के भुआपुरा, रूपहटी, धनसुला, तरैनी, बरेह, पायक का पुरा, रामपुर, अम्बाह और दिमनी तथा नूरावाद, बामोर, सुमावली, मुरैना गांव, एवं जौरा , कैलारस क्षेत्र के जौरा, शंकरपुरा, सिकरोदा, अगरोता, कैलारस, बडागांव, शेखपुर, भटपुरा, दीपेहरा, डोंगरपुर मानगढ़, आंतरी आदि ग्रामों का '' सुपर फास्ट विकास एक्सप्रेस'' ने भ्रमण कर सरकार की कल्याणकारी योजनाओं और चार वर्षों के विकास से ग्रामीणों को अवगत कराया ।

       उल्लेखित है कि सरकार ने जिस प्रतिबध्दता के साथ तीव्र विकास की परिकल्पना को साकार किया है, उन सभी पहलुओं को इस चलित प्रदर्शनी में बखूवी ढंग से दर्शाया गया है । विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं के सजीव चित्र न केबल आकर्षक हैं, बल्कि योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रेरणादायी भी हैं ।

       सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों तक पहुंचाने के लिए निकले विकास रथ द्वारा गांव-गांव में विकास पर केन्द्रित नुक्कड़ नाटक और लघु फिल्म क्रांति और नदी का प्रदर्शन भी किया जा रहा है । विकास रथ में लोक कलाकार अरूण कुमार बरखने, राजेश पटेल, बंटी शर्मा, प्रकाश कटारिया, भगवान सिंह कुशवाह, पवन नामदेव, विवेक गौर और टीना कटारिया द्वारा नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से ग्रामीणों को विकास से परिचित कराया जा रहा है ।

       ज्ञात हो कि गत 21 जनवरी को ग्वालियर से निकले इस विकास रथ ने ग्वालियर जिले के नयागांव, बरई, पनिहार, घाटीगांव, रेहट, मोहना, खुर्रेरी, बडागांव, बिजौली, हसनपुर, पारसैन, वेरजा, दहेली, सिरसौद, मुरार, हुरावली, मोहनपुर, सौंसा, बंधा, उटीला, टिहोली, बडेरा, डबका, हस्तिनापुर बेहट, रनगवां, भगेह, पिछोर, डबरा, छीमक, चीनोर, करहिया और भितरवार, दतिया जिले के बसई, बरघुवां, नयाखेड़ा, जिगना, उदगंवा, सनोरा, सेरसा, उनाव, कामद , इमिलिया, बसवाहा, पिपरौआ, सरसाई, भांडेर, बडेरा, पप्डोखर, इन्दरगढ़, थरेट, भगुआपुरा, अवरेटा, देमई, नहला, मंगरौल और गयारा तथा भिंण्ड जिले के रौन, मिहोना, लहार, दवोह, आलमपुर, मौ, गोहद, मेंहगांव, भिण्ड, अटेर और गोरमी क्षेत्र के ग्रामों का भ्रमण कर ग्रामीणों को विकास से रू ब रू कराया ।

       विकास एक्सप्रेस 25 फरवरी तक मुरैना जिले के कैलारस और सबलगढ़ क्षेत्र का भ्रमण करने के बाद 26 फरवरी से 3 मार्च तक श्योपुर , 4 से 12 मार्च तक शिवपुरी,13 से 21मार्च तक गुना और 22 से 29 मार्च तक अशोक नगर जिले के ग्रामों का भ्रमण करने के उपरांत भोपाल पहुंचेगी ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :