सोमवार, 25 फ़रवरी 2008

जन शिकायतों के त्वरित निराकरण के निर्देश

जन शिकायतों के त्वरित निराकरण के निर्देश

 

मुरैना 25 फरवरी 2008// राज्य शासन के निर्देशानुसार आज जिला पंचायत सभागर मुरैना में आयोजित दो दिवसीय जन शिकायत निवारण शिविर में कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने उपस्थित जनसमुदाय के प्रत्येक आवेदन पर समुचित कार्रवाई के निर्देश अधिकारियों को दिए । उन्होंने कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप जन शिकायतों का तत्परता से निपटारा किया जाय । प्रत्येक विभाग से संबंधित शिकायतों को दर्ज कर समय-सीमा में शिकायत का निराकरण किया जाय और की गई कार्रवाई से आवेदक को भी अवगत कराया जाय । इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री उपेन्द्रनाथ शर्मा मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा तथा समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, विभागों के जिला अधिकारी, तहसीलदार , जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी उपस्थित थे। 

       कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने मुख्यमंत्री, मंत्री ,सांसद, जन शिकायत निवारण प्रकोष्ठ, कलेक्ट्रेट की शिकायत विण्डों तथा अन्य स्तरों से भेजे गये शिकायती आवेदन पत्रों की अद्यतन स्थिति की भी विभागवार समीक्षा की । उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि विभिन्न स्तरों से प्राप्त शिकायती आवेदन पत्रों का निपटारा समय सीमा मेंसुनिश्चित किया जाय ।

       उल्लेखनीय है कि राज्य शासन के जन शिकायत निवारण विभाग के निर्देशानुसार जिले में हर दो माह में एक बार दो दिवसीय जन शिकायत निवारण शिविर आयोजित किया जा रहा है । 25 और 26 फरवरी को आयोजित इस शिविर में सभी विभागों के काउन्टर लगाकर जन शिकायतों को दर्ज किया गया । प्रत्येक शिकायत कर्ता को आश्वस्त किया गया कि उनके आवेदन पत्रों पर त्वरित गति से कार्रवाई की जायेगी ।

       शिविर स्थल पर राजस्व, जिला पंचायत, नगरीय विकास, पंचायत एवं सामाजिक न्याय, महिला बाल विकास, शिक्षा, स्वास्थ्य, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, विद्युत, आदिम जाति कल्याण ,उद्योग, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, कृषि जल संसाधन आदि समस्त विभागों के कार्यालय प्रमुख एवं कलेक्ट्रेट की विभिन्न शाखाओं के प्रभारी मौके पर ही उपस्थित रहे तथा प्राप्त आवेदनों को पंजीबध्द कर त्वरित निराकरण की कार्रवाई में लिया । आज प्राप्त आवेदन पत्रों की 26 फरवरी को विवेचना की जायेगी और आवेदकों को निराकरण की स्थिति से अवगत कराया जायेगा ।

 

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