गुरुवार, 29 नवंबर 2007

समग्र स्वच्छता कार्यक्रम पर साढ़े तीन करोड़ रूपये व्यय

समग्र स्वच्छता कार्यक्रम पर साढ़े तीन करोड़ रूपये व्यय

बीस हजार शौचालयों का निर्माण

मुरैना 28 नवम्बर 2007 // समग्र स्वच्छता कार्यक्रम के अन्तर्गत मुरैना जिले में अभी तक 3 करोड़ 53 लाख 91 हजार रूपये के व्यय से 20 हजार 182 शौचालयों और 3 महिला स्वच्छता परिसरों का निर्माण कराया जा चुका है । निर्मलग्राम पुरस्कार योजना के अन्तर्गत 31 ग्राम पंचायतों के प्रस्ताव शासन की ओर प्रेषित किये गये हैं । यह जानकारी कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी की अध्यक्षता में गत मंगलवार को सम्पन्न जिला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक में दी गई । इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय कुमार वर्मा तथा जिले के सभी जनपद सीईओ उपस्थित थे ।

      कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने कहा कि बीमारियों से बचाव के लिए स्वच्छता को अपने जीवन में अपनाने की पहल की जाय और इसके लिए ग्रामीणों को प्रेरित करने का अभियान चलाया जाय । उन्होंने निर्माण कार्यों में नियमों के अनुरूप कार्य कराने पर जोर दिया । बैंठक में बताया गया कि विकास खण्ड अम्बाह में रिठौना, दोहरा, चॉदका पुरा, धनसुला, रिठौरा का पुरा, और वावरीपुरा, मुरैना में काजीबसई, जतवार का पुरा, छौदा, किशनपुर और पिपरई, जौरा में चचिहा, सांकरा, मई, सिलायथा, और सकतपुर , पहाडगढ़ में बघेल, विशनोरी, सिकरौदा , कैमरा, उत्तमपुर, और पहाडगढ़, कैलारस में गुलपुरा, आंतरी डोंगरपुर मानगढ़ और कुटरावली तथा सबलगढ़ में सालई, बेरखेड़ा, सेमना, कैमारी और पूंछरी कुल 31 ग्रामों के प्रस्ताव तैयार कर निर्मल ग्राम पुरस्कार हेतु शासन को भेजे गये है । कलेक्टर ने  इन चिन्हित ग्रामों में आवश्यकता अनुरूप नाडेप टांका आदि का निर्माण करा कर इन ग्रामों को पूर्ण रूपेण स्वच्छ बनाने पर जोर दिया ।

      कलेक्टर ने स्कूल शौचालय निर्माण की धीमी प्रगति पर चिंता व्यक्त की और निर्माण कार्यों में गति लाने के निर्देश दिए । उन्होंने स्कूलों में स्वास्थ्य शिक्षा कार्यक्रम चलाने पर जोर दिया । उन्होंने कहा कि स्वजल धारा योजना में उपलब्ध 20 लाख 89 हजार रूपये की राशि से 74 बसाहटों में 74 हैंड पंप की स्थापना हेतु हितग्राहियों से सम्पर्क कर जन सहयोग प्राप्त करने के प्रयास किये जांय । बैठक में समग्र स्वच्छता कार्यक्रम के अन्तर्गत किये गये व्यय का अनुमोदन किया गया । 

 

कोई टिप्पणी नहीं :