गुरुवार, 29 नवंबर 2007

साढे पांच हजार गरीबों ने उठाया दीनदयाल अन्त्योदय उपचार योजना का लाभ

साढे पांच हजार गरीबों ने उठाया दीनदयाल अन्त्योदय उपचार योजना का लाभ

मुरैना 28 नवम्बर 2007 // दीनदयाल अन्त्योदय उपचार योजना में अभी तक 62 हजार 429 गरीब परिवारों के कार्ड बनाये जा चुके हैं । इस वित वर्ष में अभी तक 5408 व्यक्तियों ने इस योजना के अन्तर्गत उपचार  लाभ लिया है । ज्ञात हो कि इस योजना में अस्पताल में भर्ती हो कर इलाज करने पर प्रत्येक परिवार के एक सदस्य को वर्ष में एक बार 20 हजार रूपये तक के उपचार व्यय का प्रावधान है । यह जानकारी कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी की अध्यक्षता में गत दिवस सम्पन्न स्वास्थ्य कार्यक्रमों की समीक्षा के दौरान दी गई । बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. विकास दुबे, सिविल सर्जन डा. आर.सी. बांदिल तथा खंण्ड चिकित्सा अधिकारी उपस्थित थे ।

      कलेक्टर ने दीनदयान अंत्योदय उपचार योजना में पोरसा और खडियाहार की कम उपलब्धि पर चिंता व्यक्त की और खंड चिकित्सा अधिकारयों को योजना का लाभ गरीब बीमार व्यक्ति को दिलाने की पहल करने को कहा । बैठक में बताया गया कि जननी सुरक्षा योजना में इस वर्ष अभी तक 22 हजार 241 महिलाओं को लाभान्वित किया गया है । कलेक्टर ने इस प्रगति पर संतोष व्यक्त किया और कहा कि सुरक्षित प्रसव के लिए इस योजना का लाभ उठाने के लिए अधिकाधिक गर्भवती महिलाओं को संस्थागत प्रसव के लिए प्रेरित किया जाय।

      कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने संस्थागत प्रसव के अनुमानित लक्ष्य से 129 प्रतिशत अधिक उपलब्धि पर संतोष व्यक्त किया और अन्य स्वास्थ्य कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में भी इसी तरह की लगन व रूचि की अपेक्षा अधिकारियों से की । उन्होंने अंधत्व निवारण कार्य क्रम के लक्ष्य की पूर्ति के लिए स्वयं सेवी संस्थाओं के सहयोग से नेत्र शिविरों के आयोजन पर जोर दिया । उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में पदस्थ अमला अपनी डयूटी मुस्तैदी से निभायें । इसमें किसी भी तरह की अनियमितता के लिए दोषी के विरूध्द कानूनी कार्रवाई की जायेगी, उन्होंने , कुष्ठ उन्मूलन, परिवार कल्याण, टीकाकरण, मलेरिया उन्मूलन और क्षय रोग नियंत्रण कार्यक्रम की भी विस्तृत समीक्षा की ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :