मंगलवार, 19 फ़रवरी 2008

पंचायत मंत्री ग्रामीणों से रू ब रू हुए मण्डराई में स्टाप डेम के लिए बीस लाख रूपये की घोषणा

पंचायत मंत्री ग्रामीणों से रू ब रू हुए मण्डराई में स्टाप डेम के लिए बीस लाख रूपये की घोषणा

मुरैना 18 फरवरी 2008/ प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री रूस्तम सिंह गत रविवार को एक दर्जन गांवों का दौरा कर ग्रामीणों से रू ब रू हुए । उन्होंने ग्रामीणों की समस्याओं को सुना और अधिकांश समस्याओं का निपटारा मौके पर ही कराया । उन्होने ग्राम मण्डराई में स्टापडेम बनाने के लिए 20 लाख रूपये की घोषणा की और बलुआ पुरा में प्राथमिक विद्यालय शुरू करने के निर्देश दिये । इस मौके पर उनके साथ मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा, अनुविभागीय राजस्व अधिकारी श्री विजय अग्रवाल, सर्वश्री कालीचरन कुशवाह, रामबीर सिंह कंषाना, गंगा प्रसाद मावई सहित, पीएच.ई., आरईएस, लोक निर्माण, खाद्य, प्रधान मंत्री सड़क योजना, से संबंधित विभागीय अधिकारी और बड़ी संख्या में ग्रामीण जन मौजूद थे ।

       पंचायत मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने मण्डराई में स्टाप डेम बनाने के लिए 20 लाख रूपये की घोषणा की । इस स्टाप डेम के बन जाने पर सिकरोरी, मण्डराई, बीरंपुरा और बारे का पुरा के निवासियों को सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी उपलब्ध हो सकेगा । साथ ही कुआ, हैण्ड पम्पों का जल स्तर भी ऊपर आ जायेगा। जिससे इन ग्रामों की पेयजल समस्या हल हो सकेगी । उन्होने ग्राम बलुआ पुरा में ग्रामीणों की मांग पर प्राथमिक शाला सात दिवस के अंदर बैकल्पिक व्यवस्था के अन्तर्गत शुरू करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये तथा एक जुलाई से स्कूल के लिए भवन बनाने का आश्वासन ग्रामीणों को दिया । उन्होने बडापुरा और गोबरा में स्कूल परिसर के चारों ओर तारफेंसिंग करने को कहा । उन्होंने ग्रामीणों से चर्चा के दौरान आंगनवाड़ी, मध्यान्ह भोजन से जुडे पहलुओं पर भी जानकारी प्राप्त की । ग्रामीणों की मांग पर उन्होंने सिकरोरी में 3, बरईपुरा में एक, बडापुरा में 3, गोबरा में 2, करोला का पुरा में 3, दोलसा में 3, हैण्ड पम्पों के खनन के निर्देश दिये । श्री सिंह ने ग्राम दोलसा में एक स्टाप डेम व रपटा बनाने की घोषणा की । उन्होंने सिकरोड़ी, बडापुरा में 300-300 मीटर और बारेका पुरा में 125 मीटर खरंजा बनाने केभी निर्देश दिये । ग्राम महटोली में पूर्व से बंद पड़ी नल-जल योजना को पुर्नजीवित करने के निर्देश भी दिए । उन्होंने ग्राम महटोली , पिनावली में तालाब गहरी करण कार्य का प्राक्कलन तैयार करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये ।

श्री सिंह ने सिकरोरी, किरेट का पुरा, मण्डराई, महटोली, बरईपुरा, खासराम का पुरा, प्रताप का पुरा, बडपुरा, डोगरपुर, कनकटका पुरा, चक, करोला का पुरा, दोलसा और पिनावली के ग्रामीणों को बताया कि प्रधान मंत्री सड़क योजना के अंतर्गत बानमोर को सुसेरा कोठी से जोड़ने को प्राथमिकता दी गई है और इसे प्रोजेक्ट में शामिल किया गया है । करीब पौने चार करोड़ रूपये की इस सड़क के बनजाने से ये सभी गांव प्रधान मंत्री रोड़ से जुड़ जायेंगे ।

कोई टिप्पणी नहीं :