शुक्रवार, 22 फ़रवरी 2008

मुरैना में बिकेगा ''मितावली'' तेल

मुरैना में बिकेगा ''मितावली'' तेल

मुरैना 21 फरवरी 08 । मुरैना जिले में सरसों की भरपूर पैदावार के दृष्टिगत स्वसहायता समूहों को सरसों तेल उत्पादन के लिये प्रेरित किया जा रहा है । जिले के चार स्वसहायता समूहों को तेल घानी की स्थापना हेतु 15 लाख 25 हजार रूपये की सहायता उपलब्ध कराई गई हैं । समूहों द्वारा निर्मित तेल को ''मितावली'' ब्रांड से विक्रय करने की योजना है ।

       कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने बताया कि स्व सहायता समूहों के आर्थिक सशक्तिकरण के लिये उन्हें खाद्य तेल व्यवसाय से जोड़ने की योजना पर कार्य किया जा रहा है । इसके लिये चार स्वसहायता समूहों को 11 लाख 55 हजार रूपये के ऋण और 3 लाख 70 हजार रूपये का अनुदान जिला पंचायत द्वारा उपलब्ध कराया गया है । मुरैना जनपद के बजरंग स्वसहायता समूह मिरधान को 5 लाख रूपये, जौरा जनपद के सपना स्वसहायता समूह उम्मेदगढ़ बांसी को 3 लाख रूपये और कृष्णा स्वसहायता समूह गलेथा को 3 लाख रूपये तथा सबलगढ़ जनपद के जयभीम स्वसहायता समूह केमपुरा को 4 लाख 25 हजार रूपये की सहायता तेल घानी की स्थापना हेतु दी गई है ।

       स्वसहायता समूहों द्वारा निर्मित तेल की पैकेजिंग हेतु जिला स्तर पर पैकेजिंग सेंटर की स्थापना की जायेगी और एक लीटर की आकर्षक पैकिंग की जायेगी । जिला पंचायत मुरैना के उपक्रम के रूप में इस तेल का ''मितावली'' ब्रांड के नाम से विक्रय किया जायेगा ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :