गुरुवार, 28 जून 2007

एस.डी.ओ. अम्बाह हटाये: तहसीलदार पोरसा निलम्वित

एस.डी.ओ. अम्बाह हटाये: तहसीलदार पोरसा निलम्वित

दो अधिकारीयों पर रहम, शो कॉज देकर फारमेलिटी पूरी, जिला शिक्षा अधिकारी और जिला महिला बाल विकास अधिकारी रहम दिली के खाते में

संभागायुक्त डा. कोमलसिंह द्वारा राजस्व और विकास कार्यों की समीक्षा

 

मुरैना 27 जून07- संभागायुक्त डा. कोमलसिंह ने आज यहां चम्बल भवन में मुरैना जिले में संचालित राजस्व और विकास कार्यों की समीक्षा की तथा किसानों और ग्रामीणों के हितों का ख्याल नहीं रखने के कारण श्री आर.के.पाल को अम्बाह के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व के पद से हटाने और तहसीलदार पोरसा श्री एस.एस. दोहरे को निलम्वित करने के निर्देश दिये । साथ ही निर्धारित मापदंडो के अनुसार स्कूल भवनों और आंगनवाडी केन्द्रों के भवनों के लिए स्थान चिन्हित कर आरक्षित कराने की कार्रवाई नहीं करने के कारण जिला शिक्षा अधिकारी और जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी को कारण बताओ सूचना पत्र देने के निर्देश दिये । इस अवसर पर कलेक्टर श्रीमती केरेलिन खोंग्वार देशमुख, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सभाजीत यादव, अपर कलेक्टर श्री एस.के.सेवले, संयुक्त कलेक्टर श्री आशकृत तिवारी सहित समस्त अनुविभागीय राजस्व अधिकारी तथा विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे ।

       संभागायुक्त डा. कोमलसिंह ने 25 अप्रेल से 15 जून तक संचालित विशेष राजस्व अभियान के दौरान की गई कार्रवाई की समीक्षा की । समीक्षा के दौरान ग्रामों की चरनोई, रास्ता,मरघट, कब्रिस्तान, स्कूल, सार्वजनिक तालाब आदि की भूमि के सीमांकन करने, भविष्य की आवश्यकता के दृष्टिगत स्कूल, पंचायत, आंगनवाडी केन्द्र, स्वास्थ्य केन्द्र, श्मशान, कब्रिस्तान, खेल का मैदान, मिनी स्टेडियम आदि के लिए भूमि आरक्षित करने, शासकीय भूमि पर जहां सीमाचिन्ह हों, वहां स्थायित्व देने के लिए पीपल अथवा नीम का पौधा रोपित करने और पुराने राजस्व प्रकरणों के निराकरण हेतु चलित न्यायालय संचालित करने की संतोषजनक कार्रवाई नहीं पाये जाने पर डा. कोमल सिंह ने नाराजगी व्यक्त की और संबंधित अधिकारियों को इस दिशा में त्वरित समुचित कार्रवाई कर राज्य शासन की मंशा के अनुरूप आमजन को समुचित लाभ दिलाने की हिदायत की । उन्होंने कहा कि इन निर्देशों के पालन प्रतिवेदन की शीघ्र समीक्षा की जायेगी और आदेश का पालन नहीं होने पर संबंधित एस.डी.ओ. एवं तहसीलदार के विरूध्द कार्रवाई की जायेगी ।

       डा. कोमल सिंह ने पोरसा तहसील में विगत पांच माह से कम्प्यूटर बंद रहने और इस कारण किसानों को समय पर नकलें नहीं वितरण होने की स्थिति पर गम्भीर चिंता व्यक्त की और श्री आर.के पाल को तत्काल अम्बाह एस.डी.ओ. पद से हटाने तथा पोरसा तहसीलदार श्री एस.एस. दोहरे को निलम्वित करने के निर्देश दिये । उन्होंने कहा कि राजस्व अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि सीमांकन, तथा अविवादित नामांतरण और बंटवारा का कोई प्रकरण लंबित न रहे और सभी किसानों को भू-अधिकार ऋण पुस्तिकाओं का वितरण हो जाये । बी.पी.एल. सूची में नाम जुडवाने के आवेदनों का तत्परता से निराकरण किया जाये और यह सुनिश्चित किया जाय कि एक माह से पुराना कोई आवेदन पत्र लंबित न रहे । उन्होंने राशनकार्ड और मतदाता फोटो परिचय पत्र एवं फोटोयुक्त मतदाता सूची तैयार करने के कार्य में भी बांछित तेजी लाने के निर्देश दिये ।

       संभागायुक्त ने परख कार्यक्रम की समीक्षा के दौरान कहा कि यह संबंधित विभाग की जिम्मेदारी है कि कोई शिकायत न आये । उन्होंने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को परख कार्यक्रम के अंतर्गत संकलित शिकायतों के निराकरण की स्थिति की समीक्षा करने और निराकरण में अनावश्यक विलंव पाये जाने पर संबंधित के विरूध्द कार्रवाई प्रस्तावित करने के निर्देश दिये । उन्होंने कहा कि कैरोसिन वितरण व्यवस्था को पारदर्शी बनाने के लिए वितरण से पहले ग्रामीणों से सत्यापन कराया जाये । उन्होने अतिवृष्टि और बाढ की स्थिति से निपटने के लिए की गई तैयारियों पर संतोष व्यक्त किया और सभी डिपो होल्डर के पास आवश्यक दवाईयों का भंडारण सुनिश्चित कराने तथा भंडारित खाद और बीज को सिंगल लॉक तक पहुंचाने के निर्देश दिये । उन्होने जौरा में अनुविभागीय राजस्व अधिकारी और तहसील कार्यालय भवन के लिए प्राक्कलन प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण को दिये और ग्वालियर वायपास के निर्माण कार्य में आ रही बाधाओं को दूर करने के निर्देश दिये ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :