गुरुवार, 28 जून 2007

राजस्व प्रकरणों के निराकरण में गति लायें -कलेक्टर

राजस्व प्रकरणों के निराकरण में गति लायें -कलेक्टर

 

मुरैना 26 जून07- कलेक्टर श्रीमती केरेलिन खोंग्वार देशमुख ने आज राजस्व कार्यों की विस्तृत समीक्षा की और राजस्व अधिकारियों को राजस्व प्रकरणों का निपटारा समय सीमा में सुनिश्चित करने, विभिन्न मदों की वसूली में गति लाने और पट्टेदारों के कब्जे का शतप्रतिशत सत्यापन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए । बैठक में संयुक्त कलेक्टर श्री आशकृत तिवारी, प्रभारी अधिकारी श्री आर.पी.शर्मा, सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारी तथा तहसीलदार और नायव तहसीलदार उपस्थित थे ।

       कलेक्टर ने राजस्व प्रकरणों के निराकरण की धीमी प्रगति पर चिंता व्यक्त की और राजस्व अधिकारियों को सिटीजन चार्टर के अंतर्गत निर्धारित समय सीमा में प्रकरणों के निराकरण की सुनिश्चितता पर जोर दिया । उन्होंने कहा कि राजस्व अधिकारी विभिन्न मदों की मांग अनुरूप वसूली सुनिश्चित करें । विशेष कर डायवर्सन की वसूली में गति लाये और प्रयास यह हो कि चालू वर्ष की मांग की तुलना में शतप्रतिशत वसूली हो । उन्होंने कहा कि कम वसूली करने वालों को दंडित और अच्छी वसूली करने वालों को पुरस्कृत किया जायेगा । उन्होंने पोरसा तहसील में राजस्व प्रकरणों के निराकरण और कम वसूली की स्थिति पर नाराजगी व्यक्त की और कहा कि एक माह में प्रकरणों के निराकरण एवं वसूली की स्थिति में सुधार लायें, अन्यथा संबंधित के विरूध्द कार्रवाई की जायेगी ।

       बैठक में बताया गया कि जिले में 19251 हेक्टर अतिशेष भूमि के 20968 हितग्राहियों को पट्टे दिये गये थे । इनमें से 436 को छोडकर सभी पट्टेदारों के कब्जे का सत्यापन किया जा चुका है । कलेक्टर ने शेष प्रकरणों में भी कब्जे का सत्यापन कर जानकारी प्रस्तुत करने के निर्देश दिये । उन्होंने कहाकि गांव में स्थाई रूप से रह रहे हर पट्टेदार को कब्जा अनिवार्य रूप से मिल जाये । उन्होंने भू-अभिलेखों के कम्प्यूटरीकरण कार्य और किसानों को अभिलेखों की नकल देने के कार्य में तेजी लाने की हिदायत की ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :