मंगलवार, 29 जुलाई 2008

पौने पन्द्रह करोड की जल संरचनाओं का निर्माण

पौने पन्द्रह करोड की जल संरचनाओं का निर्माण

मुरैना 27 अप्रेल 08/ जल अभिषेक के अन्तर्गत वर्ष 2006-07से मार्च 08 तक मुरैना जिले में 14 करोड़ 76 लाख रूपये के व्यय से 18 हजार 746 विभिन्न संरचनाओं का निर्माण कराया गया । इसमें 1 करोड़ 26 लाख रूपये का जन सहयोग रहा । यह जानकारी वन एवं राजस्व राज्य मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह की अध्यक्षता में सम्पन्न जिला जल अभिषेक समिति की बैठक में दी गई ।

       बैठक में बताया गया कि छोटी नदियों को रोकर साढ़े छै लाख रूपये के व्यय से 310 बोरी बंधान बनाये गये साथ ही 2180 हेक्टेयर में रतनजोत का रोपण कराया गया । इस वर्ष 8 लाख पौधे नर्सरियों में तैयारकिये गये, जिन्हें प्रत्येक ग्राम पंचायत 2 हजार के  मान से वितरण किया जा रहा है । हरियाली महोत्सव के अंतर्गत वर्ष 2006-07 में 5 लाख 83 हजार, वर्ष 2007-08 में 3 लाख 80 हजार पौधे रोपित किये गये । वर्ष 2008-09 के लिए 8 लाख पौधे रोपित करने का संशोधित प्रस्ताव शासन को भेजा गया है । इस वर्ष अभी तक सबा चार लाख पौधे रोपित किये जा चुके हैं ।

29 मीसा बंदियों को मिलेगी सम्मान निधि

       प्रभारी मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह की अध्यक्षता में सम्पन्न बैठक में लिए गये निर्णय अनुसार जिला स्तरीय परीक्षण समिति द्वारा पात्र पाये गये 29 मीसाबंदियों को स्वंतत्रता दिवस पर 15 अगस्त 2008 को सम्मान निधि का वितरण किया जायेगा ।

       जिला मजिस्ट्रेट, पुलिस अधीक्षक और अधीक्षक उपजेल की परीक्षण समिति द्वारा 33 आवेदकों में से अभिलेख के आधार पर 3 को अपात्र पाया गया तथा एक मीसाबंदी श्री रामस्वरूप बांदिल व उनकी पत्नी दोनों की मृत्यु होने से विचार नहीं किया गया । शेष 29 आवेदकों में से 17 को  6 हजार रूपये तथा 12 को 3 हजार रूपये प्रतिमाह के मान से सम्मान निधि दी जायेगी । ज्ञात हो कि शासन के निर्णय अनुसार मीसाबंदियों को 6 हजार रूपये और मीसाबंदी की मृत्यु होने पर उनकी पत्नी को 3 हजार रूपये प्रतिमाह की सम्मान निधि का प्रावधान किया गया है । प्रभारी मंत्री द्वारा जिले की प्रत्येक ग्राम पंचायत में कला मंडल के गठन के संबंध में चर्चा की गई ।

       इस अवसर पर विधायक श्री गजराज सिंह सिकरवार, श्री मेहरवान सिंह रावत और श्रीमती संध्यासुमन राय, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री रघुराज सिंह कंषाना, संबंधित समितियों के सदस्यगण, कलेक्टर श्री रामकिंकर गुप्ता, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री अनुराग शर्मा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा तथा विभागीय अधिकारी उपस्थित थे ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :