गुरुवार, 31 जुलाई 2008

मुरैना के औद्योगिक विकास के लिए 972 करोड़ का निवेश, मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा 41 करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन

मुरैना के औद्योगिक विकास के लिए 972 करोड़ का निवेश, मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा 41 करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन

 

मुरैना 30 जुलाई 08/ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि ग्वालियर में आयोजित इन्वेस्टर्स मीट में मुरैना जिले के औद्योगिक विकास के लिए 972 करोड़ रूपये के निवेश के अनुबंध किये गये है । इनमें से छै सौ करोड़ रूपये के कल-कारखाने सबलगढ क्षेत्र में लगेंगे । श्री चौहान आज मुरैना जिले के सबलगढ मंडी प्रांगण में आयोजित विकास सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे । उन्होंने इस अवसर पर 41 करोड़ रूपये के 151 कार्यों का सामूहिक भूमि पूजन किया और 1285      हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के तहत 25 लाख रूपये की सहायता राशि के चैक वितरित किये । उन्होंने सबलगढ के तालाव के जीर्णोद्वार और अटार घाट पर पुल के निर्माण की घोषणा की और इसके लिए शीघ्र ही कार्रवाई प्रारंभ करने हेतु आश्वस्त किया ।

       इस अवसर पर पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री रूस्तम सिंह वन एवं राजस्व राज्यमंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह, सांसद श्री अशोक अर्गल एम.पी. एग्रो के अध्यक्ष श्री मुंशीलाल, विधायक सर्वश्री मेहरवान सिंह रावत, गजराजसिंह सिकरवार और बंशीलाल, भाजपा जिला अध्यक्ष श्री नागेन्द्र तिवारी संभागायुक्त श्री एस.डी.अग्रवाल, कलेक्टर श्री रामकिंकर गुप्ता, पुलिस अधीक्षक श्री संतोष कुमार सिंह और बडी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित थे ।

       मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में रोजगार के अवसर मुहैया कराने के लिए सरकारी नौकरियों में भर्ती से प्रतिबंध हटा लिया गया है । गत वर्ष एक लाख वेरोजगारों को रोजगार में नियोजित किया गया । इस वर्ष भी एक लाख युवाओं को नौकरी देंगे । उन्होंने कहा कि स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए भी योजना तैयार की गई है और हर वर्ष 10 लाख लोगों को स्वरोजगार दिलाने के प्रयास किये जा रहे हैं । उन्होंने कहा कि गांव-गरीब और किसान के हित में न केवल अनेक महत्वपूर्ण फैसले लिए गये हैं, बल्कि उन्हें अमल में भी लाया गया है । उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश को देश का नम्बर एक राज्य बनाने की दिशा में तीव्र गति से प्रयास किये जा रहे हैं ।

       इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत 10 करोड़ 58 लाख 38 हजार रूपये की लागत की 42 कि.मी. लम्बी 15 सड़कों, 15 करोड़ रूपये की लागत के मुरैना एवं अम्बाह शहर की विद्युत लाईन का सुदृढीकरण, 2 करोड़ 73 लाख रूपये की 7 कि.मी. लम्बी चन्द्रपुरा - बण्डपुरा रोड़, सर्व शिक्षा अभियान के तहत 1 करोड़ 78 लाख 25 हजार रूपये की लागत के 25 माध्यमिक विद्यालय भवन, 13 लाख 23 हजार रूपये के बामसोली तालाब के जीर्णोध्दार , 43 लाख 20 हजार रूपये की लागत के 18 आंगनवाड़ी केन्द्रों के भवन 75 लाख रूपये के बरेथा स्टापडेम कम काजवे के निर्माण , राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम म.प्र. और 12 वें वित्त आयोग के संयुक्त मद की 3 करोड़ 07 लाख 50 हजार रूपये की 65 सी.सी. रोड़ निर्माण, 4 करोड़ 12 लाख 06 हजार रूपये की 20 नल-जल योजना, 1 करोड़ 84 लाख रूपये के

 

 

सबलगढ़- अटार मार्ग के उन्नयन कार्य, 20 लाख 72 हजार रूपये के बड़वारी तालाब का जीर्णोध्दार और 36 लाख रूपये की लागत के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र देवगढ़ के निर्माण कार्य की आधारशिला रखी ।

       मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने 1190 तेंदूपत्ता संग्राहकों को वर्ष 2007 की 5 लाख 53 हजार रूपये की बोनस राशि, लाड़ली लक्ष्मी योजना में बीस बालिकाओं के अभिभावकों को 6-6 हजार रूपये के राष्ट्रीय बचत पत्र, सर्वशिक्षा अभियान के तहत पांच बालिकाओं को साइकिल की राशि, मुख्य मंत्री मजदूर सुरक्षा योजना के अंतर्गत सात हितग्राहियों को 14 हजार 200 रूपये की सहायता राशि पांच कला मंडलियों को वाधयंत्र क्रय हेतु 37 हजार 500 रूपये के चैक, भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार मंडल की योजनाओं में दस हितग्राहियों को एक लाख 68 हजार रूपये के चैक , राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना में 14 परिवारों को 10-10 हजार रूपये की सहायता के चैक, 16 कृषकों  को 3 लाख 37हजार रूपये के कृषि ऋण माफी प्रमाण पत्र आर.वी.सी के तहत पाच पीडित परिवारो को चार लाख रूपये पांच बालिकाओं को गणवेश , पांच कृषकों को 1 लाख 20 हजार रूपये का नलकूप अनुदान तथा 13 हितग्राहियों को हितग्राही मूलक योजना के तहत सवा छै लाख रूपये की स्वीकृत राशि के चैक  वितरित किये ।

       इससे पहले मुख्यमंत्री ने हरियाली महोत्सव के अन्तर्गत पौधरोपण किया । सम्मेलन को सांसद श्री अशोक अर्गल ने भी सम्बोधित किया । प्रारंभ में क्षेत्रीय विधायक श्री मेहरवान सिंह रावत ने स्वागत उद्बोधन दिया और क्षेत्र की समस्याओं की ओर मुख्यमंत्री का ध्यान आकृष्ट किया । अंत में सभी की उपस्थिति के प्रति श्री नागेन्द्र तिवारी ने आभार ज्ञापित किया ।   

मुख्यमंत्री की सहृदयता

प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान की सहृदयता सबलगढ के विकास सम्मेलन में उस समय देखने को मिली जब जगन्नाथ कालोनी सबलगढ के केदार अपने सात वर्षीय पुत्र मोन्टू को लेकर मुख्यमंत्री से मिले । केदार ने भरे गले से बताया कि उसके पुत्र के दिल में छेद की बीमारी ओर मजदरी करके उसके इलाज का खर्चा उठाना मुश्किल है । मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जिला कलेक्टर को निर्देश दिये कि मोन्टू के इलाज का प्रकरण तैयार कराया जाये । इसके ऑपरेशन व इलाज पर जो भी खर्चा होगा, वह सरकार देगी । उन्होंने केदार को आश्वस्त किया कि उसके बेटे के इलाज में पैसे की कमी आडे नहीं आने दी जायेगी ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :