मंगलवार, 29 जुलाई 2008

विकास कार्यों को गुणवत्ता के साथ समय सीमा में पूरा करायें

विकास कार्यों को गुणवत्ता के साथ समय सीमा में पूरा करायें

प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में जिला योजना समिति की बैठक सम्पन्न

 

मुरैना 26 जुलाई 08/ वन एवं राजस्व राज्य मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह ने कहा कि अधिकारी उपलब्ध बजट आवंटन का सदुपयोग कर विकास कार्यों को गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखते हुए समय सीमा में पूरा करायें और योजनाओं का मैदानी क्षेत्र में क्रियान्वयन करते समय जनप्रतिनिधियों के साथ समन्वय स्थापित करें । श्री कुशवाह आज जिला योजना समिति की बैठक में वर्ष 2008-09 में प्राप्त आवंटन, व्यय और कार्य की प्रगति की विभागवार समीक्षा कर रहे थे । इस अवसर पर विधायक श्री गजराजसिंह सिकरवार, श्री मेहरवानसिंह रावत और श्रीमती संध्यासुमन राय, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री रघुराज सिंह कंषाना, समिति के सदस्यगण, कलेक्टर श्री रामकिंकर गुप्ता, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री अनुराग शर्मा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा तथा विभागीय अधिकारी उपस्थित थे ।

       प्रभारी मंत्री ने कहा कि राज्य शासन द्वारा गांव- गरीब की भलाई के लिए अनेक जन कल्याणकारी योजनायें संचालित की जा रही है । अधिकारियों को चाहिए कि वे अपनी विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन और उपलब्धियों की जानकारी आवश्यक रूप से जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध करायें । उन्होंने कहा कि विभागों को प्राप्त आवंटन का समुचित उपयोग सुनिश्चित किया जाये और योजनाओं का लाभ अंतिम छोर तक के व्यक्ति तक पहुंचाने के प्रयास किये जाये । उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गांरटी योजना में पौधरोपण का सुअवसर मिला है । इसका लाभ उठाया जाये और जिले की प्रत्येक पहाडी को हरा-भरा बनाने की कार्य योजना तैयार की जाये । उन्होंने निशक्तजनों के कल्याण के लिए वृह्दस्तर पर शिविर आयोजित करने के निर्देश दिये । उन्होंने कहा कि बालिकाओं को साइकिल का वितरण खंडस्तर पर मेला लगाकर जनप्रतिनिधियों के समक्ष में किया जाये । उन्होंने पशुओं में संक्रामक बीमारी की रोकथाम के लिए टीकाकरण के कार्य में गति लाने के निर्देश दिये । उन्होंने जिला योजना समिति की बैठक का कार्रवाई विवरण सदस्यों को उपलब्ध कराने पर जोर दिया ।

       बैठक में विभागीय योजनाओं की समीक्षा के दौरान बताया गया कि इस वित्त वर्ष में जून अंत तक ग्रामीण विकास कार्यों पर 2 करोड़ रूपये व्यय किये गये । जिले के 20752 व्यक्तियों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन और 84871 व्यक्तियों को राष्ट्रीय वृध्दावस्था पेंशन का लाभ मिल रहा है । राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना में 157 परिवारों को लाभ पहुंचाया गया । औद्योगिक विकास की विभिन्न योजनाओं पर 141 लाख रूपये खर्च किये गये । जिले के 25 माध्यमिक विद्यालय के भवन और 235 भवनों में अतिरिक्त कक्ष के निर्माण के लिए राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा 7 करोड़ 30 लाख 50 हजार रूपये की स्वीकृति कर सरपंचों के खातों में 3 करोड़ 65 लाख 25 हजार रूपये की राशि जारी की जा चुकी है । कृषक राहत योजना में 3949 कृषकों द्वारा 7 करोड़ 61 लाख रूपये जमा कराने पर उन्हें 13 करोड़ 52 लाख रूपये की माफी दी गई ।

       प्रारंभ में कलेक्टर श्री रामकिंकर गुप्ता ने जिला योजना समिति की पिछली बैठक की कार्रवाई का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया तथा अंत में सभी की उपस्थिति के प्रति आभार व्यक्त किया ।

प्रभारी मंत्री द्वारा पौधरोपण

वन एवं राजस्व राज्य मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह ने आज हरियाली महोत्सव के अन्तर्गत के.एस. उच्चतर माध्यमिक विद्यालय और टाउन हॉल के परिसर में पौधरोपण किया । इस अवसर पर विधायक श्री गजराज सिंह सिकरवार और श्री मेहरवान सिंह रावत, श्री नगेन्द्र तिवारी, जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री शिवमंगल सिंह तोमर, कलेक्टर श्री रामकिंकर गुप्ता, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा और वन मंडलाधिकारी श्री एस.पी.शर्मा ने भी पौधे रोपे ।

       ज्ञात हो कि पर्यावरण के सुधार के लिए जिले में वृह्दस्तर पर पौध रोपण का कार्यक्रम हाथ में लिया गया है । लगभग डेढ़ लाख पौधे वन विभाग द्वारा अभी तक रोपित कराये जा चुके हैं । किसानों को अतिरिक्त आय के साधन मुहैया कराने के उध्देश्य से खेत की मेड़ पर पौधरोपण हेतु वन विभाग द्वारा मदद दी जाती है । उजड़े वनों के सुधार का भी कार्यक्रम चलाया जा रहा है । विधावन योजना में शिक्षण संस्थाओं में जगह की उपलब्धता के अनुसार पौधरोपण कराया जा रहा है । आम जन की इच्छा पर उनके घर परिसर में भी पौधा लगाने में मदद दी जाती है ।

­­­­2

 

 

 

2

ओ.पी.डी. का पर्चा अब पांच रूपये में बनेगा

       प्रभारी मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह की अध्यक्षता में सम्पन्न रोगी कल्याण समिति की साधारण सभा की बैठक में ओ.पी.डी. की पंजीयन राशि दो रूपये के स्थान पर पांच रूपये करने का निर्णय लिया गया । इस पर्चे की वैधता 30 दिवस के लिए रहेगी । इस सहयोग राशि से दीनदयाल अन्त्योदय उपचार योजना के हितग्राहियों को मुक्त रखा जायेगा । जिला चिकित्सालय में पेयजल की आपूर्ति के लिए 50 हजार लीटर क्षमता का ओवरहेड टैंक बनाया जायेगा । इसके लिए रोगी कल्याण समिति और जनभागीदारी से 3-3 लाख रूपये की व्यवस्था की जायेगी । साथ ही एक लाख 15 हजार रूपये के व्यय से एक नये डीप वोर का खनन कराया जायेगा । बैठक में मासिक मानदेयवार  8 सफाई कर्मी और 2 इलैक्ट्रीशियन रखने, जिला चिकित्सालय की रंगाई पुताई और दरवाजे खिडकियों की मरम्मत कराने और प्लास्टिक टीन शेड लगाने के प्रस्तावों के साथ ही अभी तक के आय व्यय का अनुमोदन किया गया ।

खनिज रायल्टी की आय का आवंटन

       प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में सम्पन्न खनिज रायल्टी जिला वितरण समिति की बैठक में जिले की समस्त जनपद पंचायत को 16 लाख 56 हजार 285 रूपये प्रत्येक के मान से 1 करोड़ 15 लाख 94 हजार रूपये की राशि के आवंटन प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया । ज्ञात हो कि वित्त वर्ष 2007-08 में शासन द्वारा प्राप्त 2 करोड़ 39 लाख 40 हजार रूपये के आवंटन का पूर्व में नियमानुसार संबंधित निकायों को वितरण किया जा चुका है । अतिरिक्त आवंटन के रूप में उक्त 1 करोड़ 15 लाख 94 हजार रूपये की राशि प्राप्त हुई है ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :