शुक्रवार, 7 सितंबर 2007

तेरह से पच्चीस सितम्बर तक चलेगा डेरा डालो अभियान

तेरह से पच्चीस सितम्बर तक चलेगा डेरा डालो अभियान

37 दल करेंगे 812 ग्रामों का सम्पर्क

मुरैना 7सितम्बर 2007 // परख कार्यक्रम के अन्तर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यरत संस्थाओं एवं विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन के निरीक्षण हेतु मुरैना जिले में 13 सितम्बर से 25 सितम्बर तक डेराडालो अभियान चलाया जायेगा । इस अभियान के दौरान जिले के समस्त 812 ग्रामों का भ्रमण और ग्रामीणों से सम्पर्क करने के लिए 37 निरीक्षण दलों का गठन किया गया है । कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने आज जिला पंचायत के सभागार में निरीक्षण दल के सदस्यों को अभियान की रूप रेखा से अवगत कराया और कहा कि प्रत्येक ग्राम में सम्पर्क कर गांव में योजनाओं के क्रियान्वयन की सही स्थिति सामने लाने के प्रयास किये जांय । इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अशोक देशवाल तथा अभियान के लिए गठित निरीक्षण दल में संलग्न अधिकारी उपस्थित थे । अभियान की जिला स्तर पर 18 मई को अपरान्ह 3.30 बजे कलेक्टर कक्ष में कलेक्टर द्वारा समीक्षा की जायेगी ।

       कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में योजनाओं के क्रियान्वयन की वस्तुस्थिति जानने के लिए प्रत्येक चार माह में यह अभियान चलाया जायेगा । उन्होंने कहा कि गत मई माह में चलाये गये अभियान के अच्छे परिणाम सामने आये और इनसे योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति में सुधार भी परिलक्षित हुआ । उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान दल प्रत्येक ग्राम में जाकर योजनाओं की स्थिति का पता लगाने के साथ-साथ प्राप्त समस्याओं का यथा संभव मौके पर ही निराकरण भी कराने का प्रयास करें । उन्होंने कहा कि प्रत्येक दल को अभियान के दौरान लगभग 20 ग्रामों में संपर्क कर निर्धारित प्रपत्र में जिला पंचायत में स्थापित प्रकोष्ठ को जानकारी देनी होगी । उन्होंने कहा कि दल के प्रतिवेदन के आधार पर संबंधित दोषी अधिकारियों व कर्मचारी के विरूध्द कार्रवाई की जायेगी । इसलिए जरूरी है कि शिकायत का सत्यापन आवश्यक रूप से कर लिया जाय । उन्होंने कहा कि भ्रमण के दौरान ग्रामीणों की समस्याओं को जानने के अलावा लाड़ली ,गांव की बेटी सहित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से उन्हें अवगत कराया जाय और ग्राम में स्थित सरकारी संस्थाओं का निरीक्षण भी आवश्यक रूप से किया जाय ।

       कलेक्टर ने कहा कि दल प्रभारी अपने भ्रमण कार्यक्रम से संबंधित अनुविभागीय अधिकारी राजस्व और कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को अवगत करायेंगें । भ्रमण के दौरान दल के साथ संबंधित क्षेत्र के सचिव, पटवारी, सहायक विकास विस्तार अधिकारी, आंगनवाडी कार्यकर्ता और अन्य विभागीय मैदानी कर्मचारी उपस्थित रहेंगे ।

       मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अशोक देशवाल ने दल प्रभारियों को गम्भीरता से निरीक्षण कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने की ताकीद की । उन्होंने निरीक्षण के दौरान पेंशन प्रकरणों, शाला में शिक्षकों की उपस्थिति, मध्यान्ह भोजन का वितरण, हैण्ड पम्प और विद्युत ट्रांसफार्मर की स्थिति, डिपो होल्डर में दवाइयों की उपलब्धता, टीकाकरण , खाद्यान्न वितरण आदि की जानकारी प्राप्त करने और इनसे संबंधित शिकायतों का तत्परता से निराकरण सुनिश्चित कराने पर जोर दिया। अभियान के दौरान नदी- नालों पर बोरी बंधान बनाने के लिए ग्रामीणों को प्रेरित करने पर भी बल दिया गया ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :