गुरुवार, 6 सितंबर 2007

सड़कों की मरम्मत का अभियान चलाया जायेगा

सड़कों की मरम्मत का अभियान चलाया जायेगा

मुरैना 6 सितम्बर 2007// वर्षा ऋतु में सड़कों के टूटे हिस्सों, खतरनाक मोढों और गड्डों के कारण दुर्घटनाओं की संभावना बनी रहती है । इन स्थानों को चिन्हित कर आवश्यक मरम्मत का विशेष अभियान लोक निर्माण, राष्ट्रीय राजमार्ग और सड़क विकास प्राधिकरण के अधिकारियों द्वारा चलाया जायेगा ।

       यह निर्णय अपर कलेक्टर श्री उपेन्द्र नाथ शर्मा की अध्यक्षता में गत दिवस सम्पन्न बैठक में लिया गया । बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री आर.पी. सिंह, प्लाटून कमांडर होमगार्ड, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण और म.प्र. विधुत मंडल तथा नगर निगम और सड़क विकास प्राधिकरण के अधिकारी उपस्थित थे ।

       बैठक में निर्णय लिया गया कि सभी खतरनाक पुल-पुलिया, रपटे और सड़क के खतरनाक हिस्सों को चिन्हित कर वहां निर्धारित माप दंण्डों के अनुसार सुरक्षा संकेत पटिट्यां लगाई जायेगी और यातायात विभाग द्वारा अभियान के तौर पर अंधेरे के कारण होने वाली दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए वाहनों पर आगे - पीछे रेडियम की पट्टी लगाने के लिए वाहन मालिकों अथवा चालकों को प्रोत्साहित किया जायेगा । यह भी सुनिश्चित कराया जायेगा कि वाहन चालक नशा करके वाहन नहीं चलायें । वाहन चालक के नहीं होने की दशा में क्लीनर या कडंक्टर द्वारा वाहन संचालन को कड़ाई से रोकने, आवारा पशुओं को पकड़वाकर कांजी हाउस में बंद करने, सभी सड़कों की बिजली बत्ती आवश्यक रूपसे चालू कराने तथा अस्पतालों में दुर्घटना की स्थिति में आपात व्यवस्था रखने, पुलिस कन्ट्रोल रूम पर चालक और सहायकों सहित लाइफ लाईन एम्बूलेंस हर समय उपलब्ध रखने, तथा प्राणरक्षा हेतु ब्लड बैंक को सभी ग्रुप के ब्लड सहित सदैंव चालू रखने का निर्णय लिया गया और इस संबंध में सर्व संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गये।

 

कोई टिप्पणी नहीं :