शनिवार, 8 सितंबर 2007

साक्षरता कार्यक्रम में प्रेरक अहम भूमिका निभायें- श्री रूस्तम सिंह

साक्षरता कार्यक्रम में प्रेरक अहम भूमिका निभायें- श्री रूस्तम सिंह

मुरैना 8 सितम्बर 2007// अन्तर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस हमारे लिये अहम दिवस है, क्यों कि हमारे जीवन में शिक्षा का बहुत अधिक महत्व है । साक्षरता कार्यक्रम में प्रेरक अहम भूमिका निभाते हुए शिक्षा का प्रसार करें । हमारे देश में पुरूषों की अपेक्षा महिला साक्षरता कम हैं । मुरैना जिले में जिला साक्षरता समिति बहुत अच्छा कार्य कर रही है । उक्त विचार पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने आज डाइट भवन मुरैना में अन्तर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में व्यक्त किये । कार्यक्रम की अध्यक्षता समाज सेवी श्री नागेन्द्र तिवारी ने की । इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अशोक देशवाल, अपर कलेक्टर श्री उपेन्द्र नाथ शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी श्री उपाध्यय एवं प्रौढ़ शिक्षा अधिकारी एवं शिक्षक गण व बडी संख्या में प्रेरक गण व छात्र-छात्रायें उपस्थित थे ।

       मंत्री श्री सिंह ने कहा कि हमें आज के दिन यह संकल्प लेना होगा कि हर व्यक्ति साक्षर बनें, निरक्षर कोई न रहे ।  हमें अपने यहां से निरक्षता को भगाना होगा । साक्षरता के क्षेत्र में प्रौढ़ शिक्षा समिति बहुत अच्छा कार्य कर रही है, यह एक सराहनीय कार्य है । शिक्षा को और सुदृढ करने के लिए आने वाले समय में 15 हाईस्कूल और खोले जायेंगे, जिससे निरक्षरों की संख्या में कमी आ सके । स्कूलों में बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ महिला स्व सहायता समूहों  के माध्यम से स्वादिष्ट भोजन, किचिन शेड, स्वच्छ पानी आदि की व्यवस्था की जा रही है । अन्तर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस पर जिला, विकास खण्ड , जन शिक्षा केन्द्र और ग्राम स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किये गये ।

       इस अवसर पर कार्यक्रम के अध्यक्ष श्री नागेन्द्र तिवारी ने भी अपने बिचार व्यक्त किये । विशेष अतिथि श्री चन्द्रपाल सिंह सिकरवार ने कहा कि आज 64.7 प्रतिशत साक्षरता का रेशो है । मुरैना में वे दिन दूर नहीं कि साक्षरता शत प्रतिशत हो जायेगी ।  कार्यक्रम के प्रारंभ में मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण किया गया । सरस्वती स्कूल की छात्राओं ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया । कार्यक्रम में आभार प्रदर्शन जिला शिक्षा अधिकारी श्री उपाध्याय ने किया । कार्यक्रम का संचालन श्री देवेन्द्र तोमर ने किया । इस अवसर पर श्री रूस्तम सिंह ने खादी ग्रामोद्योग संस्थान मुरैना द्वारा आयोजित एक प्रदर्शनी का फीता काटकर उद्धाटन किया । उक्त प्रदर्शनी में एचआईवी /एड्स, यौन जनित रोग, महिला हिंसा एवं बालिका भ्रूण हत्या, पर्यावरण व जल, स्वच्छता एवं साफ-सफाई का हमारे दैनिक जीवन में क्या महत्व है आदि विषयों पर प्रकाश डाला गया । इस अवसर पर मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने डाइट मुरैना के प्रांगण में पौध रोपण भी किया ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :