गुरुवार, 13 सितंबर 2007

स्वास्थ्य मेलों का आयोजन

स्वस्थ्य मेलों का आयोजन

मुरैना 12 सितम्बर 2007//राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर स्वास्थ्य मेले आयोजित किये जा रहे हैं । स्वीकृत कार्य योजना के अनुसार माह सितम्बर में प्रत्येक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के अन्तर्गत दो- दो शिविर आयोजित किये जांयेगें । इन शिविरों में स्त्री रोग विशेषज्ञ, शिशु रोग विशेषज्ञ, नेत्र रोग विशेषज्ञ, दंत रोग विशेषज्ञ, नाक कांन गला रोग विशेषज्ञ एवं अन्य चिकित्सक उपस्थित रहेंगे ।

       मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा.एच.एस. शर्मा के अनुसार सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कैलारस के सुर्जमा में 8 सितम्बर और खड़ियाहार के हाथरती का पुरा में 11 सितम्बर को शिविर आयोजित किये जा चुके हैं । सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र जौरा के सिघोरा (निटेहरा) में 14 सितम्बर, सिलाइथा (हड़वासी) में 17 सितम्बर, नंद गांगोली (गुढ़ा चम्बल ) में 19 सितम्बर और डोंगरपुर (छैरा) में 24 सितम्बर, सामुदायिक स्वस्थ्य केन्द्र पहाडगढ़ के परसोटा में 19 सितम्बर और वृजगढ़ी में 22 सितम्बर, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पोरसा के बरबाई में 22 सितम्बर और सेंथरा वाढ़ई में 29 सितम्बर, खडियाहार के दोहरा में 20 सितम्बर और गोपी में 26 सितम्बर, तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नूरावाद के रिठौरा कलां में 14 सितम्बर को स्वास्थ्य मेले आयोजित किये गये है ।

       इन स्वास्थ्य मेलों में सभी चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा मरीजों का परीक्षण कर दवाई वितरित की जायेगी । टीकाकरण, गर्भवती माता की देखभाल, प्रसव पश्चात जांच, मलेरिया , टी.बी. की जांच, कुष्ठ रोगियों की पहचान तथा मोतिया बिंद के मरीजों को चिन्हित किया जायेगा। गंभीर बीमारियों के मरीजों को चिन्हित कर आवश्यकतानुसार रैफर किया जायेगा ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :