सोमवार, 10 सितंबर 2007

प्रथम श्रेणी में बारहवीं उत्तीर्ण गांव की हर लड़की को उच्च शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति

प्रथम श्रेणी में बारहवीं उत्तीर्ण गांव की हर लड़की को उच्च शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति

''गांव की बेटी ''योजना के नये नियम निर्धारित, आवेदन 30 सितम्बर तक

मुरैना 10 सितम्बर 2007//मध्यप्रदेश के गाँवों में बारहवीं कक्षा प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण करने वाली अब हर लड़की को आगे पढ़ाई के लिए ''गाँव की बेटी'' योजना के तहत पांच सौ रुपये माह की छात्रवृत्ति प्रदान की जायेगी। अभी तक यह सुविधा गाँव की प्रथम श्रेणी में बारहवीं उत्तीर्ण करने वाली लड़कियों में सबसे ज्यादा अंक प्राप्त करने वाली लड़की को दी जाती थी। इस वर्ष योजना के लिए 30 सितम्बर तक आवेदन पत्र आमंत्रित किये गये हैं ।

योजना के तहत छात्रवृत्ति की पात्रता के लिए छात्रा को गाँव का निवासी होना चाहिए एवं 12वीं कक्षा गाँव में रहकर गाँव की पाठशाला से उत्तीर्ण होना चाहिये। योजना शासकीय शैक्षणिक संस्थाओं, अनुदान प्राप्त अशासकीय शैक्षणिक संस्थाएं, जिनकी फीस शासकीय शैक्षणिक संस्थाओं के अनुसार हों, तथा विश्वविद्यालयों में लागू होगी। सभी शर्तें पूर्ण करने पर नवोदय विद्यालयों से पढ़कर बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाली छात्राओं पर भी यह योजना लागू होगी।

प्रत्येक गाँव से प्रतिवर्ष प्रथम श्रेणी में 12वीं परीक्षा उत्तीर्ण समस्त बालिकाओं का चयन किया जाएगा, प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण बालिका ने उच्च शिक्षा, स्कूल शिक्षा, तकनीकी शिक्षा या चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा संचालित पाठयक्रम में प्रवेश लिया होगा उसे ही इस योजना का लाभ पाने की पात्रता होगी।

योजना में पात्रता के लिये जाति तथा आय का बंधन नहीं होगा। छात्रा जिस सत्र में कक्षा 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करती है, उसी सत्र में उसे उच्च शिक्षा संस्थान में प्रवेश लेना होगा। यदि छात्रा 12वीं की कक्षा में पूरक से प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण होती है तो भी वह इस योजना के लिये पात्र होगी। छात्रा शासन द्वारा प्रदाय छात्रवृत्तियों में एक समय में एक ही छात्रवृत्ति का लाभ ले सकती है।  शैक्षणिक सत्र के माह सितम्बर की 30 तरीख तक छात्रा का आवेदन-पत्र प्राप्त होना आवश्यक है।

 

कोई टिप्पणी नहीं :