शनिवार, 15 सितंबर 2007

कलेक्टर द्वारा भजाई ग्राम का भ्रमण तीन शिक्षक, बीईओं व बीआरसी के विरूद्व कार्यवाही

कलेक्टर द्वारा भजाई ग्राम का भ्रमण तीन शिक्षक, बीईओं व बीआरसी के विरूद्व कार्यवाही

आगनबाडी कार्यकर्ता को पद से पृथक करने के निर्देश

भिण्ड 14 सितम्बर 2007

       कलेक्टर श्री सुहेल अली ने आज भिण्ड विकास खण्ड के दूरस्थ ग्राम भजाई का आकस्मिक दौरा कर विद्यालय व आंगनबाडी केन्द्र का निरीक्षण किया। उन्होंने ग्राम के प्राथमिक शाला माध्यमिक शाला व हाईस्कूल की कार्यप्रणाली पर नाराजगी व्यक्त की तथा हाईस्कूल में पदस्थ शिक्षक की एक माह का वेतन काटने, दो शिक्षकों विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी विकास खण्ड स्रोत समन्वयक के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही हेतु नोटिस प्रदान करने के निर्देश दिए है। इसके साथ ही लम्बे समय से बंद आंगनबाडी केन्द्र की कार्यकर्ता और सहायका की सेवाएें समाप्त करने के निर्देश भी जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी को दिए है।

       कलेक्टर श्री अली ने कहा कि शिक्षा और स्वास्थ शासन की प्राथमिकता है इसके लिए सरकार द्वारा अनेक कार्यक्रम संचालित किए जा रहे है लेकिन शासकीय अमले की लापरवाही व स्थानीय नागरिकों की उदासीनता के कारण योजनाएें अपने उद्देश्यों को पूरा नही कर पा रही है।

       कलेक्टर श्री अली ने आज भिण्ड विकास खण्ड के दूरस्थ ग्राम भजाई का आकस्मिक भ्रमण किया। श्री अली के प्राथमिक शाला के निरीक्षण के दौरान एक मात्र सहायक शिक्षक मुकेश सिंह कुशवाह उपस्थित पाये गये लेकिन विद्यालय में बच्चों की उपस्थिति नगण्य थी, विद्यालय में काफी समय से साफ-सफाई नही कराई गई थी, बच्चों को पुस्तक, टाटपट्टी आदि प्रदान नही की गई थी जिस पर द्वारा गंभीर नाराजगी व्यक्त की गई। उन्होंने विद्यालयों में अपूर्ण पडे अतिरिक्त कक्ष को तीन दिवस में पूर्ण कराने के निर्देश दिए। कन्या प्राथमिक शाला में पदस्थ शिक्षका श्रीमती राजकुमारी विथरिया भी अनुपस्थित पाई गई, जिस पर कलेक्टर द्वारा उक्त दोनो शिक्षकों को नोटिस प्रदान करने के निर्देश दिए। विद्यालय में व्याप्त अव्यवस्थाओं के प्रति  नाराजगी  व्यक्त  करते  हुए  कलेक्टर  श्री  अली ने पर्यवेक्षण कार्य में लापरवाही बरतने वाले विकास खण्ड शिक्षाधिकारी,     श्री बादल सिंह तथा विकास खण्ड स्त्रोत समन्वयक श्री डी.पी.शर्मा के भी विरूद्व अनुशासनात्मक कार्यवाही हेतु नोटिस प्रदान करने के निर्देश दिए।

       कलेक्टर श्री अली ने बच्चों को दिए जा रहे मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता की भी जांच की। शासकीय बालक प्राथमिक विद्यालय व शासकीय कन्या प्राथमिक विद्यालय का मध्यान्ह भोजन एक ही स्थान पर तैयार करते पाया गया जबकि आवंटन दोनो विद्यालयों का पृथक-पृथक दिया जाता है। कलेक्टर ने मध्यान्ह भोजन की जांच के निर्देश जिला परियोजना समन्वयक को दिए है। ग्रामीणों द्वारा ग्राम में स्थित शासकीय हाईस्कूल सप्ताह में एक दिन खोले जाने की शिकायत पर हाईस्कूल में पदस्थ संविदा शाला शिक्षक वर्ग-2 ओमशंकर चतुर्वेदी का एक माह का वेतन काटने व चेतावनी प्रदान करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने माध्यमिक शाला में शिक्षकों की व्यवस्था को निर्देश जिला शिक्षाधिकारी को दिए।

       भ्रमण के दौरान श्री अली ने विद्यालय परिसर में संचालित आंगनबाडी केन्द्र का भी अवलोकन किया। ग्रामीणों द्वारा लम्बे समय से आंगनबाडी,बंद रहने की शिकायत पर आंगनबाडी में पदस्थ कार्यकर्ता श्रीमती अर्चनादेवी व सहायका की सेवाएें समाप्त करने के निर्देश जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी को दिए।

       कलेक्टर ने ग्रामीणो से पेयजल, मौसमी वीमारियों का प्रकोप, सार्वजनिक वितरण प्रणाली के सम्बन्ध में भी चर्चा की।

कोई टिप्पणी नहीं :