सोमवार, 16 नवंबर 2009

नहर टूटी, गांव पानी से घिरा, सरसौ की फसल को नुकसान - मरम्मत का कार्य युद्धस्तर पर जारी, जलसंसाधन विभाग के दो अभियंता निलंबित (दैनिक मध्‍यराज्‍य)

नहर टूटी, गांव पानी से घिरा, सरसौ की फसल को नुकसान - मरम्मत का कार्य युद्धस्तर पर जारी, जलसंसाधन विभाग के दो अभियंता निलंबित

अम्बाह मुरैना अंबाह मुख्य नहर की शाखा 33 आर के बीते रोज टूट जाने से कई गांव प्रभावित हुए जहां एक गॉव पानी से घिरा है वही खेतों में खड़ी सरसों की फसल को व्यापक क्षति होने का अनुमान है  प्रशासन ने जल संसाधन विभाग के दो अफसरों को निलंबित कर लापरवाह अफसर के विरूद्ध कार्यवाही

शुरू कर दी है।

प्राप्त जानकरी के अनुसार बीते रोज 33 आर नहर अंम्बाह क्षेत्र के नंदोल का पुरा के पास टूट गई जिससे आसपास के गांव के किसानों के खेतों में पानी भर गया। वही नंदोल का पुरा गांव में नहर का पानी भर जाने से प्रशासन ने घटना के बाद से गांव से पानी निकाल ने का कार्य शुरू किया मगर जन सहयोग नही मिलने से देर रात तक प्रशासन को हिटेची के द्वारा दी खरंजा का नाला तोड कर पानी निकाल ने में सफलता मिल सकी। एसडीएम डा. दोलतानी स्वयं मौके पर रात भर रहे और बचाव कार्य की निगरानी की गई। शनिवार को चांद का पुरा के पास भी 33 आर नहर टूट ने से खेतों में पानी भर गया। 24 घंटे के बडी मशक्त के बाद प्रशासन ने नहर मरम्मत का कार्य पूर्ण करने का दावा किया है।

बताया  जाता है कि नहर टूटने की घटना में किसी जन हानि की खवर नही मगर एक दर्जन गांवो के किसानों  में खड़ी सरसों की फसल को पानी से नुकसान होने का अंदेशा है।

जल संसाधन विभाग के दो अभियंताओं को लापरवाही बरतने के आरोप में कलेक्टर श्री एम के अग्रवाल ने एसडीएम अंम्बाह की अनुशंसा पर निलंबित कर दिया है। निलंबित अफसरों में एसडीओ कुलश्रेष्ठ उपयंत्री एच एस शर्मा एच पी गुप्ता शामिल है।

अंम्बाह एसडीएम दौलतानी ने बताया कि शनिवार को 33 आर नहर जो दो जगह से टूटी थी उसकी मरम्मत कर दी गई है। नगर टूटने के कारणों एवं फसल के नुकसान का आंकलन कर प्रतिवेदन कलेकटर महोदय को भेजा जावेगा।

 

कोई टिप्पणी नहीं :