बुधवार, 10 जून 2009

खेत में आग से होने वाले नुकसान को रोकने के उचित प्रबंध करें – कलेक्टर

खेत में आग से होने वाले नुकसान को रोकने के उचित प्रबंध करें कलेक्टर

 

समाचार अपडेशन- बिजली कटोती के कारण नहीं

खेद सूचना

हमें खेद है कि मुरैना म.प्र. में चल रही पिछले चार पाँच दिन से पूरे दिन और रात की बिजली कटोती के कारण समाचार अद्यतन नहीं हो पा रहा है । फेलुअर विद्युत व्यवस्था सही होने पर पूर्ववत अद्यतन किया जा सकेगा । अभी शहर मुरैना में हर दस मिनिट बाद घण्टे दो घण्टे के लिये बिजली कटोती की जा रही है ।

मुरैना 8 जून 2009 / कलेक्टर श्री एम.के. अग्रवाल ने खेत खलिहान में आग से होने वाली संबंधित जान-माल की हानि को रोकने के लिए उचित व्यवस्था करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए हैं । उन्होने राजस्व , कृषि और पंचायत के अमले को इस दिशा में प्रभावी कार्रवाई करने को कहा है ।

       विदित हो कि राजस्व मंडल के आदेशानुसार संभागायुक्त श्री एस.डी. अग्रवाल ने संभाग के कलेक्टर को पत्र प्रेषित कर इस दिशा में प्रभावी कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे । कलेक्टर श्री अग्रवाल ने उक्त निर्देशों के तारतम्य में राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे पटवारी के माध्यम से यह मुनादी करायें कि कोई भी कृषक फसल होने के बाद किसी भी स्थिति में तहसीलदार अथवा नायव तहसीलदार की लिखित अनुमति प्राप्त किये बिना तथा समुचित व्यवस्था किये बिना फसल अवशेष में आग ना लगाये । चौकीदार एवं ग्राम कोटवार को भी यह निर्देशित किया जाय कि वे ग्रामों में फसल निगरानी रखें और कोई भी कृषक बिना अनुमति के खेत में आग लगाते हुए पाया जाय तो उसकी सूचना तत्काल नजदीकी पुलिस थाना में दर्ज करायें ।

       उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विभाग से अपेक्षा की गई है कि वे अपने अधीनस्थ अमले के माध्यम से किसानों को फसल अवशेष का भूमि को उपजाऊ बनाने में उपयोग करने की सलाह दें , ताकि आग लगाने की जरूरत ही ना पड़े । मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को निर्देश दिए गये हैं कि ग्राम पंचायत स्तर पर आग बुझाने तथा फसल की हानि होने के लिए उचित व्यवस्था की जाय । आवश्यक हो तो तत्काल समीप के पुलिस थाना प्रभारी के माध्यम से फायर व्रिगेड बुलाई जाय । प्रत्येक ग्राम में ऐसी हानि से निपटने के लिए ग्राम समिति का गठन किया जाय । इस समिति में पंचायत के जन प्रतिनिधि तथा ग्राम कोटवार के अलावा अन्य सदस्यों का मनोनयन किया जा सकता है ।

       फसल पक जाने से खलिहान तक आने की अवधि में ग्राम के भीतर कोई संदिग्ध व्यक्ति प्रवेश करता है, तो ऐसे व्यक्ति के बारे में ग्राम कोटवार के माध्यम से तत्काल थाना प्रभारी को सूचित किया जाय, ताकि उस व्यक्ति के विरूध्द उचित कानूनी कार्रवाई की जा सके ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :