शनिवार, 26 जनवरी 2008

मुरैना में हर्षोल्लास के साथ मनाया जायेगा गणतंत्र दिवस

मुरैना में हर्षोल्लास के साथ मनाया जायेगा गणतंत्र दिवस

मुरैना 25 जनवरी 2008// मुरैना जिले में गणतंत्र दिवस की 58 वीं वर्ष गांठ धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ पम्परागत ढंग से मनाया जायेगा मुख्य समारोह पुलिस परेड ग्राउण्ड पर आयोजित किया जायेगा, जहां मुख्य अतिथि पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री रूस्तम सिंह राष्ट्रीय ध्वज फहरायेंगे और मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन करेंगे इस अवसर पर संयुक्त परेड द्वारा आकर्षक मार्च पास्ट किया जायेगा और स्कूली बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये जायेंगे

       पुलिस परेड ग्राउण्ड पर आयोजित मुख्य समारोह में प्रात: 9 बजे मुख्य अतिथि श्री रूस्तम सिंह झंडोत्तोलन करेंगे और परेड का निरीक्षण करेंगे ।इसके पश्चात मुख्य अतिथि द्वारा मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया जायेगा तथा स्वतंत्रता संग्राम सैनानियों को सम्मानित किया जायेगा । इस अवसर पर पुलिस, एस.ए.एफ., नगर सैना के जवानों और एन.सी.सी कैडिट द्वारा आकर्षक मार्च पास्ट किया जायेगा तथा स्कूली बच्चों द्वारा देश भक्ति से ओत-प्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये जायेंगे । उत्कृष्ट सेवाओं के लिए पुरस्कार वितरण के पश्चात मुख्य समारोह सम्पन्न होगा ।

       मुख्य समारोह से पहले कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी द्वारा कलेक्टर कार्यालय में तथा समस्त जिला अधिकारियों द्वारा अपने- अपने कार्यालयों में राष्ट्रीय ध्वज फहराया जायेगा और राष्ट्रगान गाया जायेगा । ब्लॉक और पंचायत मुख्यालयों पर भी गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास के साथ परम्परागत ढंग से मनाया जायेगा ।

रोशनी से जगमगायेंगे सरकारी भवन

       गणतंत्र दिवस पर सभी शासकीय भवन एवं राष्ट्रीय महत्व के स्मारकों पर रोशनी की जायेगी । 

''स्कूली बच्चों को मिलेगा विशेष भोज''

गणतंत्र दिवस पर स्कूली बच्चों को विशेष भोज दिया जायेगा । मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत ने शिक्षा विभाग और सर्वशिक्षा अभियान के अधिकारियों को जारी निर्देशों में कहा है कि समस्त प्रायमरी स्कूल और शिक्षा की दृष्टि से पिछड़े विकास खण्ड मुरैना, कैलारस, जौरा, सबलगढ़ और पहाडगढ़ के मिडिल स्कूलों में बच्चों को मध्यान्ह भोज के रूप में सब्जी पूड़ी खीर और दो लड्डू का विशेष भोज दिया जाय । जिला स्तर के अधिकारी इस व्यवस्था का निरीक्षण करेंगे ।

ग्राम सभा में होगा वन अधिकार समितियों का गठन

       वनो में निवास करने वाली अनुसूचित जनजातियों और अन्य पंरपरागत वन निवासियों के वन अधिकारों को अभिलेख के रूप में मान्यता प्रदान करने के उद्देश्य से केन्द्र सरकार द्वारा अनुसूचित जनजाति के वनवासियों के अधिकारों की मान्यता संबंधी अधिनियम 2006 लागू किया गया है ।

       कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने बताया कि जिले के सभी ग्रामों में गणतंत्र दिवस 2008 पर आयोजित विशेष ग्राम सभा आयोजन के एजेंडे में इसे मुख्य विषयों की सूची में शामिल किया गया है । ग्राम सभा को अधिनियम की सम्पूर्ण जानकारी देने के लिए प्रशिक्षित नोडल अधिकारियों की डयूटी लगाई गई है । 26 जनवरी 2008 को ग्राम सभा द्वारा वन अधिकार समिति का निर्वाचन किया जायेगा । वन अधिकार समिति वन भूमि के अधिकारों के संबंध में निर्धारित प्रारूप में दावे आमंत्रित करेगी । आदिम जाति कल्याण, राजस्व विभाग, पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग वन विभाग के समन्वय से जिले में अधिनियम के परिपालन में सम्पूर्ण कार्रवाई ग्राम सभाओं के द्वारा सम्पन्न की जायेगी । जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण इसके नोडल अधिकारी होंगे ।

शुष्क दिवस घोषित

राज्य शासन के निर्देशानुसार मुरैना जिले में 26 जनवरी 2008 को गणतंत्र दिवस पर शुष्क दिवस रहेगा कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने बताया कि 26 जनवरी को सम्पूर्ण मुरैना जिले की देशी-विदेशी मदिरा दुकानें बंद रहेंगी और मदिरा का क्रय विक्रय पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा आवकारी अमले को प्रतिबन्धात्मक आदेश का कडाई से पालन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये गये हैं

 

कोई टिप्पणी नहीं :