रविवार, 27 मई 2007

आगामी निर्वाचन में होगा फोटो निर्वाचक नामावली का उपयोग

आगामी निर्वाचन में होगा फोटो निर्वाचक नामावली का उपयोग

बूथ लेवल ऑफीसरों का प्रशिक्षण 28 मई से

मुरेना 26 मई07- भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आगामी विधानसभा और लोक सभा निर्वाचन में फोटो निर्वाचक नामावली का उपयोग किया जाना है । निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार शेष मतदाताओं की घर-घर जाकर फोटोग्राफी करने का व्यापक अभियान 1 जून से प्रारंभ हो रहा हेै । बूथ लेवल ऑफीसरों को प्रशिक्षण 28 मई से दिया जायेगा ।

       कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आकाश त्रिपाठी ने बताया कि फोटो निर्वाचक नामावली तैयार करने के लिए घर-घर जाकर फोटोग्राफी का अभियान दो चरणों में चलाया जायेगा । प्रथम चरण 1 जून से 15 जुलाई तक और द्वितीय चरण 16 अगस्त से 15 सितम्बर तक चलेगा । निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों और फोटोग्राफी हेतु अनुवंधित ठेकेदार के साथ बैठक कर विचार विमर्श कर लिया गया है तथा मास्टर ट्रेनर्स को भी प्रशिक्षण दिया जा चुका है । मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों और जनप्रतिनिधियों की भी आज बैठक आयोजित कर अभियान में सहयोग प्रदान करने की अपील की गई ।

       बूथ लेवल आफीसर के प्रशिक्षण कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार कर ली गई है । इसके अनुसार 28 मई को पूर्वान्ह 10 बजे शासकीय महाविद्यालय अम्बाह में और दोपहर 2 बजे जनपद पंचायत पोरसा में, 29 मई को पूर्वान्ह 10 बजे जनपद पंचायत कैलारस में और दोपहर दो बजे जनपद पंचायत सबलगढ में तथा 30 मई को टाउन हॉल नगर पंचायत जौरा में और टाऊन हॉल जीवाजी गंज मुरैना में बूथ लेवल ऑफीसरों को प्रशिक्षण दिया जायेगा ।

       कलेक्टर ने राष्ट्रीय महत्व के इस अभियान में सभी नागरिकों से सहयोग प्रदान करने और अभियान का लाभ उठाने की अपील की है । उन्होने कहा कि फोटो परिचय पत्र वहुआयामी और बहुउपयोगी है । उन्होंने फोटो परिचय पत्र से शेष रहे मतदाताओं से अपेक्षा की है कि वे अभियान के दौरान नियत दिनांक को फोटो अवश्य खिचवायें । यदि कोई पात्र मतदाता फोटो परिचय पत्र हेतु फोटोग्राफर से संपर्क करने पर फोटो नहीं खिचवायेगा अथवा अपना पासपोर्ट साइज का फोटो बूथ लेवल ऑफीसर को उपलब्ध नहीं करायेगा तो नियमानुसार कार्रवाई करते हुए निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा उसका नाम मतदाता सूची से काटने की कार्रवाई भी की जा सकती है ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :