रविवार, 27 मई 2007

समस्या ग्रस्त ग्रामों में परिवहन के जरिये पेयजल पहुंचायें

समस्या ग्रस्त ग्रामों में परिवहन के जरिये पेयजल पहुंचायें

कलेक्टर द्वारा डेरा डालो अभियान की समीक्षा

संजय गुप्‍ता (मांडिल)  -  जिला संवाददाता मुरैना

मुरैना 25 मई07- कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने आज डेरा डालो अभियान के लिए गठित दलों के प्रभारियों के भ्रमण प्रतिवेदन की समीक्षा की और पेयजल समस्या वाले ग्रामों में परिवहन के जरिये पानी पहुंचाने, आंगनवाडी केन्द्रों पर पोषण आहार के नियमित वितरण, खाद्यान्न और कैरोसिन के नियमित वितरण, खराब हैंडपंपों को तत्काल सुधरवाने, तथा जलाभिषेक के कार्यो में गति लाने के निर्देश दिये । बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सभाजीत यादव, अपर कलेक्टर श्री एस.के.सेवले, समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व और अभियान के लिए गठित दलों के प्रभारी अधिकारी उपस्थित थे ।

       कलेक्टर ने कहा कि जिन ग्रामों में पेयजल का कोई श्रोत नहीं है तथा जहां हैंडपंपों का जलस्तर काफी नीचे चला गया है, उनमें नये श्रोत विकसित करने की कार्रवाई अविलम्व की जाय और श्रोत विकसित होने तक परिवहन के जरिये पेयजल पहुंचाने की व्यवस्था की जाय । उन्होंने कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली पर सजग और सतर्क निगाह रखी जाय और खाद्यान्न एवं कैरोसिन का आवंटन अनुसार वितरण भी सुनिश्चित कराया जाय । कुछ ग्रामों में पशुरोग फैलने की शिकायत को कलेक्टर ने गम्भीरता से लिया और नियमित भ्रमण नहीं करने वाले कर्मचारियों के विरूध्द अनुशासनात्मक कार्यवाई करने के निर्देश दिये । उन्होंने आंगनवाडी केन्द्रों के नियमित खुलने और नवीन पोषण आहार के नियमित वितरण की सुनिश्चितता पर जोर दिया । उन्होंने कहा कि सूखा प्रभावित क्षेत्रों के स्कूलों में मध्यान्ह भोजन का नियमित वितरण नहीं करने वाले शिक्षकों के विरूध्द कार्रवाई की जाय । उन्होंने कहा कि प्रत्येक तहसीलदार को विपत्तिग्रस्त लोगों की मदद के लिए 40 हजार रूपये का आवंटन दिया गया है । तहसीलदार यह सुनिश्चित करें कि उनके क्षेत्र में खाद्यान्न के अभाव में कोई भी निराश्रित व गरीब आदमी भूखा न रहे।

       कैमारा खुर्द स्कूल में मध्यान्ह भोजन की अनियमितता और सहायक कृषि विस्तार अधिकारी श्रीमती संगीता शाक्य के नियमित भ्रमण नहीं करने की शिकायत पर कलेक्टर ने संबंधितों के विरूध्द नियमानुसार कार्रवाई के निर्देश दिये । उन्होंने प्रत्येक ग्राम पंचायत में जलाभिषेक के कार्य शुरू कराने पर जोर दिया और कार्य प्रांरभ नहीं करने वाले सरपंच व सचिव के विरूध्द कार्रवाई के निर्देश दिये ।

नवीन पोषण आहार के लिए राशि जारी

       भ्रमण दल द्वारा अधिकांश आंगनवाडी केन्द्रों पर नवीन पोषण आहार और मंगल दिवस के लिए राशि प्राप्त नहीं होने की शिकायतों पर जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी ने बताया कि सभी परियोजनाओं के अन्तर्गत आने वाले समस्त आंगनवाडी केन्द्रों के खातों में माह अप्रेल और मई की राशि पहुंचा दी गई है । माह जून का आवंटन भी यथाशीघ्र पहुंचाया जा रहा है । आंगनवाडी केन्द्र की कार्यकर्ता बैंक से राशि का आहरण कर नवीन पोषण आहार का नियमित वितरण सुनिश्चित करायें और मंगल दिवस मनायें । उन्होंने बताया कि लाड़ली लक्ष्मी योजना संबंधी प्रपत्र भी केन्द्रों पर पहुंचा दिये गये है । पात्रता अनुसार प्रकरण तैयार कराये जाये ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :