सोमवार, 21 सितंबर 2009

शहर में नवदुर्गा महोत्सव की धूम, देवी मंदिर लगी मां के भक्त की भीड़, - दूसरे दिन हुई मां ब्रह्म्मचारिणी की पूजा अर्चना (दैनिक मध्‍यराज्‍य)

शहर में नवदुर्गा महोत्सव की धूम,  देवी मंदिर लगी मां के भक्त की भीड़, - दूसरे दिन हुई मां ब्रह्म्मचारिणी की पूजा अर्चना

मुरैना 20 सितम्‍बर 09 (दैनिक मध्‍यराज्‍य) शहर में नव दुर्गा महोत्सव के दौरान दूसरे दिन मां ब्रहम्मचारिणी की पूजा अर्चना की गई मां के दरवार में भक्त की  अपार भीड रही शहर के महामाया मंदिर व मं ज्ञाानेश्वरी के मंदिरों पर भक्तों की अपार भीड देखी गई जहा पर भक्तों ने पूजाअर्चन की गई।

नवदुर्गामहोत्सव को लेकर देवी मां के भक्त में काफी उत्साह देखा जा रहा है। नौ दिन तक शहर में दुर्गापाठ रामायण पाठ के अलावा देवी जागरण का भी आयोजन किया गया है। । देवी भक्तों की गूंज चाारो ओर सुनाई देने लगी है। शनिवार को देवी मां की पूजा अर्चना करने के साथ ही नवदुर्गामहोत्सव का शुभारंभ हो गया  है शहर में हर घर में मां दुर्गा की पूजा अर्चना की जाती है साथ ही अनेक मां दुर्गा के भक्त करोली व बैष्ण देवी के दर्शनों के लिये जाते है।

खासतौर पर इस त्यौहार को महिलाएं काफी भक्तिभाव और श्रद्धा के साथ मनाती है। नौ दिन तक माँ दुर्गा की  उपासना पूजा अर्चना करती है। नव दुर्गा महोत्सव की तैयारियों के सिलसिले में मंदिरों में भी विशेष साज साा साफ-सफाई की गयी। रात्रि के समय मंदिरों में तेज रोशनी की गयी है।

मॉ दुर्गा अपने अपने प्रथम स्वरूप में शैलपुत्री के रूप में जानी जाती है। पर्वतराज हिमालय के यहां जन्म लेने से भगवती को शैलपुत्री कहा गया है। भगवती का वाहन वृषभ्र हैं, उनके दाहिने हाथ में त्रिशूल ओर बाएं हाथ में कमल का पुष्प है। इस स्वरूप का पूजन किया गया।

 

कोई टिप्पणी नहीं :