शनिवार, 19 सितंबर 2009

नवदुर्गा महोत्सव आज से ,शहर में भब्य सजे मातारानी के दरवार (दैनिक मध्‍यराज्‍य)

नवदुर्गा महोत्सव आज से ,शहर में भब्य सजे  मातारानी के दरवार

मुरैना 18 सितम्‍बर 09 (दैनिक मध्‍यराज्‍य) प्रति बर्ष की भांति इस बर्ष भी नव दुर्गा महोत्सव पर मातारानी केमंदिरों पर भब्य सजावट की गई है नौ दिन तक चलने वाले उक्त महोत्सव शनिवार 19 सितंवर से आरंभ हो रहा है। शहर के प्रसिद्ध महामाया मंदिर समेत अन्य मंदिरों की भब्य सजावट की गई । मंदिरों के अलावा हर गली मोहल्लों में भी मां दुर्गा के पूजा पंडाल लगाये गये है।

नवदुर्गामहोत्सव को लेकर देवी भक्त में काफी उत्साह देखा जा रहा है। नौ दिन तक शहर में दुर्गापाठ रामायण पाठ के अलाव देवी जागरण की तैयारी की गई । देवी भक्तों की गूंज चाारो ओर सुनाई देने लगी है। शनिवार को देवी मां की पूजा अर्चना करने के साथ ही नवदुर्गामहोत्सव का शुभारंभ हो जायेगा है।हर घर में मां दुर्गा की पूजा अर्चना की जाती है साथ ही अनेक मां दुर्गा के भक्त करोली व बैष्ण देवी के दर्शनों के लिये जाते है।

प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी शहर में कई स्थानों पर बडें बडे पूजा-पण्डाल सजाए जा रहे है। इसके लिए एक सप्ताह से ही तैयारियां चल रही है। खासतौर पर इस त्यौहार को महिलाएं काफी भक्तिभाव और श्रद्धा के साथ मनाती है। नौ दिन तक माँ दुर्गा की  उपासना पूजा अर्चना करती है। नव दुर्गा महोत्सव की तैयारियों के सिलसिले में मंदिरों में भी विशेष साज साा साफ-सफाई की गयी। रात्रि के समय मंदिरों में तेज रोशनी की गयी।

 

कोई टिप्पणी नहीं :