बुधवार, 5 अगस्त 2009

अल्प संख्यक प्री-मेट्रिक छात्रवृत्ति के लिए 16 अगस्त तक आवेदन पत्र आमंत्रित (दैनिक मध्‍यराज्‍य)

अल्प संख्यक प्री-मेट्रिक छात्रवृत्ति के लिए 16 अगस्त तक आवेदन पत्र आमंत्रित

मुरैना- 4 अगस्‍त 09 (दैनिक मध्‍यराज्‍य)  अल्पसंख्यक समुदाय के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के मेधावी छात्रों को कक्षा एक से दस तक शिक्षा जारी रखने हेतु प्री-मेट्रिक छात्रवृत्ति के रूप में आर्थिक मदद दी जायेगी । इसके लिए जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण द्वारा 16 अगस्त तक आवेदन पत्र आमंत्रित किये गये हैं ।

       छात्रवृत्ति हेतु अभिभावक की वार्षिक आय एक लाख रूपये से अधिक नहीं होना चाहिए । इस छात्रवृत्ति को प्राप्त करने वाले विद्यार्थी को किसी अन्य छात्रवृत्ति अथवा शिष्यावृत्ति को प्राप्त करने की पात्रता नहीं होगी । एक परिवार के अधिकतम दो बच्चों को ही छात्रवृत्ति दी जायेगी । तीस प्रतिशत छात्रवृत्तियां छात्राओं के लिए आरक्षित रहेंगी ।

       कक्षा 6 से 10 तक के छात्र छात्राओं को प्रवेश शुल्क के रूप में 500 रूपये वार्षिक तथा शिक्षण शुल्क के रूप में 350 रूपये प्रतिमाह तक की धात्रवृत्ति दी जायेगी । इसी प्रकार कक्षा 1 से 10 तक के छात्रावासी को 600 रूपये प्रतिमाह तथा गैर छात्रावासी को 100 रूपये प्रतिमाह निर्वाह भत्ता 10 माह तक के लिए देय होगा । आवेदन पत्र निर्धारित प्रारूप में शैक्षणिक संस्था के प्रमुख से अग्रेषित कराकर जमा करने होंगे । निर्धारित अवधि के पश्चात प्रापत आवेदन पत्रों पर बिचार नहीं किया जायेगा ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :