शनिवार, 10 मई 2008

कलेक्टर ने विण्डवा में चैक डेम का निरीक्षण किया

कलेक्टर ने विण्डवा में चैक  डेम का निरीक्षण किया

मुरैना 8मई 08/ कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने आज मुरैना जनपद के ग्राम विण्डवा में पहुंच कर वन विभाग द्वारा बनाये गये चैक डेम का निरीक्षण किया और इन चैक  डेम को बीहड की रोक थाम एवं मिट्टी एवं जल सरंक्षण की दिशा में एक कारगर पहल निरूपित किया

       कलेक्टर ने कहा कि राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम म.प्र. के अन्तर्गत भूमि और जल संवर्धन एवं संरक्षण के कार्यों के संयोजन का प्रावधान किया गया है । गारंटी योजना में मशीनों का उपयोग वर्जित है । उन्होंने वन मंडलाधिकारी को भूमि और जल संरक्षण हेतु चैक  डेम के इन कार्यों को राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम से संयोजन का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए ।

       इस अवसर पर मंडलाधिकारी श्री एस.पी. शर्मा ने बताया कि बीहड़ों की रोकथाम और मिट्टी एवं पानी के सरंक्षण हेतु विभाग  द्वारा जिले में कुल 50 बडे मिट्टी के चैक डेम बनाये गये हैं । इनमें से 23 चैक डेम का निर्माण तंग घाटी वृक्षारोपण योजना के तहत ग्राम विण्डवा के आस-पास के क्षेत्र में किया गया है । साथ ही खेतों की रिंग बंडिग का कार्य भी कराया गया है ।

       उल्लेखनीय हैे कि बीहडों के बड़ने के कारण ग्राम विण्डवा दो वार विस्थापित हो चुका है । अब इस ग्राम को विस्थापित होने से बचाने के लिए बीहड़ों की रोकथाम के कारगर उपाय किये गये हैं । इन चैक  डेम के वन जाने के कारण मिट्टी का कटाव रूका है और पानी का सरंक्षण भी होने लगा है । वर्षा के मौसम में इन चैक डेम के आसपास के क्षेत्र में सघन वृक्षारोपण कराने की भी योजना है ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :