शनिवार, 10 मई 2008

जॉव कार्ड का शत प्रतिशत वितरण सुनिश्चित हो कलेक्टर द्वारा राजस्व और विकास कार्यों की समीक्षा

जॉव कार्ड का शत प्रतिशत वितरण सुनिश्चित हो कलेक्टर द्वारा राजस्व और विकास कार्यों की समीक्षा

मुरैना 8 मई 08/ कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने गत बुधवार को राजस्व और विकास कार्यों की विस्तृत समीक्षा की और अधिकारियों को राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम म.प्र. के अन्तर्गत शत- प्रतिशत जॉव कार्ड का वितरण सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये । उन्होंने कहा कि जिन पंचायतों ने योजना के तहत अभी तक कार्य प्रारंभ नहीं किये हैं और सी.सी. रोड़ निर्माण हेतु सहमति नहीं दी है उनके सरपंच और सचिव के विरूध्द पंचायत राज अधिनियम के तहत क्रमश: पद से पृथक करने और डीनोटीफाइड करने की कार्रवाई की जाये । बैठक में मुख्य कार्य पालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा, अधीक्षण यंत्री विद्युत मण्डल श्री बी.पी. गर्ग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा और विद्युत मंडल के कार्य पालन यंत्री तथा समस्त एसडीएम , तहसीलदार और जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी उपस्थित थे ।

      कलेक्टर ने कहा कि शासन के निर्देशानुसार 15 मई से 15 जून तक मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना के अन्तर्गत भूमिहीन मजदूरों के पंजीयन हेतु अभियान चलाया जायेगा । इस अभियान के दौरान परीक्षण कर छूटे हुए मजदूरों का पंजीयन किया जाय और इस अभियान को जागरूकता अभियान का रूप दिया जाय । साथ ही प्रत्येक जनपद पंचायत से इस आशय का प्रमाण पत्र भी लिया जाय कि उनके क्षेत्र में सभी पात्र भूमिहीन मजदूरों का पंजीयन हो चुका है और परिचय पत्र भी जारी हो चुके हैं।

      श्री त्रिपाठी ने समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी की समीक्षा के दौरान कहा कि इस कार्य पर सजग निगाह  रखी जाय और समर्थन मूल्य से कम पर खरीदी करने वालों के विरूध्द नियमानुसार कार्रवाई की जाय । उन्होंने किसान की ऋण पुस्तिका में समर्थन मूल्य पर की गई खरीदी की प्रविष्ट करने और लगाने के निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि अन्नपूर्णा योजना मुख्यमंत्री की प्राथमिकता में शामिल है । अत: बी.पी.एल. के कार्ड बनाते समय सावधानी बरती जाय और अपात्र परिवारों के नाम बी.पी.एल. सूची से हटाने की कार्रवाई की जाय । उन्होंने समग्र स्वच्छता अभियान के पूर्व में प्रारंभ कराये गये शौचालयों का निर्माण पूर्ण कराने के निर्देश कार्य पालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी को दिये । साथ ही एपीएल शौचालयों की अद्यतन जानकारी प्रस्तुत करने पर जोर दिया ।

      कलेक्टर ने विशेष राजस्व अभियान के अन्तर्गत बी-1 का बाचन खसरा- खतौनी की नकलों का वितरण, नामांतरण और वंटवारा के प्रकरणों का निराकरण आदि की समीक्षा की और समस्त एसडीएम को 10 मई तक अभियान की अद्यतन रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये । उन्होने श्रमिक कल्याण की योजनाओं के क्रियान्वयन में भी वांछित गति लाने की अपेक्षा की ।

जनपद में लगेंगे हर माह शिविर

      कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने समस्त जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को जनपद क्षेत्र में हर माह एक शिविर लगाने के निर्देश दिये । इन शिविरों में बृध्दावस्था और सामाजिक सुरक्षा पेंशन , तथा निशक्त कल्याण और राष्ट्रीय परिवार सहायता के प्रकरणों को मौके पर ही निराकृत किया जायेगा । साथ ही शिविर स्थल पर ही आवेदन पत्रों की स्वीकृति की कार्रवाई भी की जावेगी ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :