शुक्रवार, 9 मई 2008

12 वां बाल संजीवनी अभियान 15 मई से

12 वां बाल संजीवनी अभियान 15 मई से

मुरैना 7 मई 08/ 12 वां बाल संजीवनी अभियान 15 मई से 15 जून तक चलाया जायेगा । इस अभियान के दौरान आंगनवाड़ी केन्द्रों पर बजन मेले लगाये जायेंगे और कुपोषित बच्चों के स्वास्थ्य की जांच एवं उपचार किया जायेगा ।

       यह जानकारी कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी की अध्यक्षता में आज सम्पन्न अभियान की तैयारियों संबंधी बैठक में दी गई । बैठक में जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्री प्रदीप राय, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. विकास दुबे, जिला टीकाकरण अधिकारी डा.तोमर, तथा परियोजना अधिकारी उपस्थित थे ।

       बैठक में बताया गया कि 11 वें बाल संजीवनी अभियान में प्रत्येक सेक्टर से 5 सर्वाधिक कुपोषण वाले ग्रामों की सूची तैयार की गई है । इन चयनित 320 ग्रामों में बजन मेला के दौरान परियोजना अधिकारी एवं पर्यवेक्षक एक दिन अनिवार्य रूप से उपस्थित रहेंगे । आंगनवाड़ी केन्द्रों की साफ सफाई के साथ ही अभियान से संबंधित जानकारी का दीवार पर लेखनकरायाजायेगा ।  अभियान के दौरान बच्चों को विटामिन ' B ' और ' डी' वार्मिंग की गोलियां खिलाई जायेगी । अभियान में अच्छा काम करने वालों को पुरस्कृत किया जायेगा  । अभियान का मुख्य उद्देश्य बच्चों का वजन लेकर उनके कुपोषण के स्तर को चिन्हित कर गम्भीर कुपोषित बच्चों को सामान्य श्रेणी में लाना रहेगा । इसके लिए गम्भीर कुपोषित बच्चों की प्रोजेक्ट मुस्कान के तहत स्वास्थ्य जांच की जायेगी तथा वाल शक्ति योजना का लाभ दिलाया जायेगा । कलेक्टर श्री त्रिपाठी नेगम्भीर कुपोषित बच्चों के उपचार एवं पुनर्वास हेतु सबलगढ़, कैलारस और मुरैना के पोषण पुनर्वास केन्द्रों को शीघ्र चालू कराने और सभी आंगनवाड़ी केन्द्रों में बजन मशीन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए ।

अभिलेख संधारण नहीं होने पर अधिकारी दंडित होंगे

       राज्य शासन के निर्देशानुसार कैशबुक पर हर तीन माह में एक बार सुपरवाईजर को हस्ताक्षर कराना आवश्यक किया गया है । कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने सभी परियोजना अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे पोषण आहार वितरण संबंधी अभिलेख और कैशबुक के संधारण का कार्य 20 मई तक अनिवार्य रूप से पूरा करायें । निर्धारित अवधि में कार्य पूरा नहीं होने पर सम्बंधित के साथ ही परियोजना अधिकारी को जिम्मेदार मानते हुए,उनके विरूध्द अनुशासनात्मक कार्रवाई की जायेगी ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :