शुक्रवार, 9 मई 2008

पंचायत मंत्री ने किया नाला नम्बर एक के सफाई अभियान का शुभारंभ

पंचायत मंत्री ने किया नाला नम्बर एक के सफाई अभियान का शुभारंभ

मुरैना 7 मई 08/ पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने आज नाला नम्बर एक पर कब्रस्तान के पास सफाई और अतिक्रमण हटाओं अभियान का शुभारंभ किया । उन्होंने स्वयं स्थल पर खडे रह कर जेसीवी मशीन के माध्यम से नाले की सफाई की शुरूआत कराई और नाले के आस-पास किये गये अतिक्रमण हटाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए । इस अवसर पर कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती कमला राजे मेहता, एस.डी.एम.डा. एम.एल.दौलतानी, तहसीलदार श्री बी.पी. श्रीवास्तव, मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री अमर सत्य गुप्ता, पार्षद गण एवं अन्य अधिकारी और नगरिक मौजूद थे।

       ज्ञात हो कि पंचायत मंत्री की पहल पर नाला नम्बर -2 की सफाई और निर्माण का कार्य लगभग पूर्णता की ओर है । कुल 1500 मीटर कार्य में से 1370 मीटर कार्य पूर्ण कराया जा चुका है । शेष 130 मीटर का कार्य द्रुतगति से जारी है । नाला नम्बर एक पर दो हजार मीटर की सफाई का कार्य आज पंचायत मंत्री ने स्वयं स्थल पर खडे होकर शुरू कराया । उन्होंने कहा कि शहर को स्वच्छ व सुन्दर बनाने के लिए अतिक्रमण हटाने पर विशेष ध्यान दिया जाय और स्थानों को चिन्हत कर इस मुहिम को शीघ्र पूर्ण कराया जाय । उन्होंने नागरिकों से भी अपील की कि नगर के सफाई अभियान में सहयोग करें और कूड़ा-कचरा आदि सड़क एवं नाले में नहीं फैंके ।

       कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने बताया कि नाला नम्बर एक की सफाई अभियान के दौरान सीमांकन कर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई साथ - साथ की जायेगी ।

       उल्लेखनीय है कि पंचायत मंत्री के निर्देश पर नगर पालिका मुरैना द्वारा नगर में बृहत स्तर पर सफाई अभियान प्रारंभ किया गया है । इस दौरान नाले - नालियों की सफाई कराई जायेगी और घूरों को हटाने के साथ ही नगरीय क्षेत्र को अतिक्रमण से मुक्त कराया जायेगा । इसके साथ ही पार्कोंका जीर्णोद्वार भी कराया जायेगा । इसके लिए उद्यानिकी विभाग के साथ मिलकर संजय पार्क के जीर्णोध्दार की रूपरेखा बनाई गई है । नागरिकों को समझाईश दी गई है कि वे अपने जानवर सड़कों पर बांधकर गांदगी न फैलायें और सफाई के पश्चात कूड़ा सड़क अथवा नाले पर नहीं फैंकें ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :