बुधवार, 14 मई 2008

मतदान केन्द्रों के युक्तियुक्तकरण हेतु बैठक सम्पन्न

मतदान केन्द्रों के युक्तियुक्तकरण हेतु बैठक सम्पन्न

मुरैना 13 मई 08/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आकाश त्रिपाठी की अध्यक्षता में मतदान केन्द्रों के युक्तियुक्तकरण हेतु विभिन्न राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों की बैठक आज सम्पन्न हुई । इस अवसर पर अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री उपेन्द्र नाथ शर्मा , जिले के समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व और तहसीलदार उपस्थित थे ।

       कलेक्टर ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आगामी निर्वाचनों में फोटोयुक्त मतदाता सूची का ही उपयोग किया जाना है और नये परिसीमन के आधार पर मतदान केन्द्रों का युक्तियुक्तकरण किया जाना है । मतदाता की सुविधा की दृष्टि से प्रत्येक मतदान केन्द्र पर मतदाताओं की निर्धारित संख्या, मतदान केन्द्र की दूरी और मतदान केन्द्रों की उपलब्धता के अनुसार वर्तमान मतदान केन्द्रों का नये सिरे से युक्तियुक्तकरण किया जाना है ।

       मतदान केन्द्रों के युक्तियुक्तकरण का  प्रस्ताव तैयार करते समय मतदान केन्द्र में सम्मिलित अनुभाग, मोहल्ला, गांव में मतदाताओं की संख्या का आंकलन किया जाय और यह ध्यान रखा जाय कि मतदान केन्द्र में मतदाताओं की संख्या शहरी क्षेत्र में 1200 और ग्रामीण क्षेत्र में 1000 से अधिक नहीं हो ।

       कलेक्टर ने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को निर्देश दिए कि वे क्षेत्र का भ्रमण कर परिसीमन से प्रभावित मतदान केन्द्रों का निरीक्षण करें । ऐसे मतदान केन्द्र जहां एक से अधिक गांव आते हैं और उस गांव की मतदाता संख्या 300 से अधिक है, वहां शासकीय भवन की उपलब्धता अनुसार नया मतदान केन्द्र बनाया जाय । लेकिन 300 से कम संख्या की स्थिति में उन्हें नजदीकी मतदान केन्द्र में सम्मिलित किया जाय । शहरी क्षेत्र में एक भवन में चार से अधिक मतदान केन्द्र स्थापित न किये जायें । मतदाताओं की सुविधा के दृष्टगत मतदान केन्द्रों की दूरी 2 किलोमीटर से अधिक नहीं रखी जाय । उन्होंने आयोग द्वारा अनुमोदित भवन के जीर्णशीर्ष होने की स्थिति में उसकी आवश्यक मरम्मत कराकर उसे ठीक कराने की कार्रवाई के निर्देश दिए । उन्होंने मतदाताओं की फोटो ग्राफी कार्य की धीमी प्रगति पर चिन्ता व्यक्त की और इसमें गति लाने के निर्देश दिये ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :