रविवार, 25 मई 2008

एक सप्ताह में खुल जाय हर मजदूर का बैंक खाता, खाता नहीं खोलने पर एफ आई आर दर्ज कराई जाय- कलेक्टर

एक सप्ताह में खुल जाय हर मजदूर का बैंक खाता, खाता नहीं खोलने पर एफ आई आर दर्ज कराई जाय- कलेक्टर

मुरैना 24 मई 08/कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत मजदूरों के बैंक खाता खुलवाने की कार्य प्रगति की समीक्षा की और बैंकर्स को मजदूरी का चैक लेकर आने वाले हर मजदूर का खाता एक सप्ताह में हर हालत में खोलने के निर्देश दिए । बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा, सभी बैंकों के प्रतिनिधि उपस्थित थे ।

       बैठक में जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों द्वारा यह शिकायत की गई कि मजदूर का खाता खोलने में कतिपय बैंक शाखा प्रबंधक अनावश्यक विलंब कर रहे हैं । कलेक्टर ने इस शिकायत को गंम्भीरता से लिया और कहा कि अधिकांश मजदूर अनुसूचित जाति एवं जन जाति के हैं और रिजर्व बैंक के निर्देशानुसार बैंकर्स को हर मजदूर का खाता खोलना अनिवार्य है । उन्होने समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को निर्देश दिए कि खाता खोलने में आनाकानी करने वाले बैंक शाखा प्रबंधक के विरूध्द अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत आपराधिक प्रकरण दर्ज कराये जांय ।

       बैंठक में केन्द्रीकृत कम्प्युटराइज्ड भारतीय स्टेट बैंक और स्टेट बैंक ऑफ इन्दौर के लिए मुख्यालय स्तर पर खाता खुलवाने हेतु दिन निर्धारित किये गये । इसके अनुसार भारतीय स्टेट बैंक में गुरूवार और शुक्रवार को सबलगढ़ जनपद तथा बुधवार को मुरैना जनपद क्षेत्र के मजदूरों के खाते खोले जांयेगे । इसी प्रकार स्टेट बैंक ऑफ इन्दौर में बुधवार को सबलगढ़ जनपद, गुरूवार को कैलारस , पहाडगढ़ और जौरा जनपद तथा शुक्रवार को मुरैना जनपद क्षेत्र के मजदूरों के खाते खुलेंगे । अन्य बैंक शाखायें स्थानीय स्तर पर खाता खुलवाने की व्यवस्था करेंगी । खाता खोलने के लिए संबंधित सचिव मजदूरों से फार्म भरवाकर जॉव कार्ड के साथ बैंक में आयेंगे । आवश्यकता होने पर कम्प्यूटर ऑपरेटर की व्यवस्था भी की जायेगी।

 

कोई टिप्पणी नहीं :