मंगलवार, 8 जनवरी 2008

'' प्रतिभा किरण '' दिलायेगी गरीब मेघावी छात्राओं को उच्च शिक्षा के अवसर

'' प्रतिभा किरण '' दिलायेगी गरीब मेघावी छात्राओं को उच्च शिक्षा के अवसर
मुरैना 8 जनवरी 08// राज्य शासन द्वारा शहरी क्षेत्र की गरीब मेघावी छात्राओं को उच्च शिक्षा उपलब्ध कराने की एक सकारात्मक पहल प्रारंभ की गई है। शहरों में गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों की मेघावी बालिकाओं को उच्च शिक्षा के अवसर उपलब्ध कराने के लिए '' प्रतिभा किरण'' योजना लागू की गई है। इस योजना का लाभ लेने के लिए 31 जनवरी तक आवेदन पत्र आमंत्रित किये गये है। आगामी सत्र से आवेदन प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर रहेगी।
'' प्रतिभा किरण'' योजना के अन्तर्गत शहरी क्षेत्र के गरीबी रेखा के परिवारों की 12 वीं कक्षा की परीक्षा प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण करने वाली बालिकाओं को उच्च शिक्षा के लिए पारंपरिक पाठयक्रमों में अध्ययन के लिए शैक्षणिक सत्र के दस महीनों तक 300 रूपये प्रतिमाह तथा तकनीकी और चिकित्सा शिक्षा पाठयक्रमों के लिए 750 रूपये प्रतिमाह की छात्रवृति दी जायेगी। नगरीय क्षेत्र में स्थित शासकीय, अनुदान प्राप्त अशासकीय शैक्षणिक संस्थाओं तथा विश्व विद्यालयों में यह योजना लागू होगी। छात्रा को शासन द्वारा प्रदाय छात्रवृतियों में से एक समय में एक ही छात्रवृति का लाभ दिया जायेगा। विकलांग छात्रवृति एवं छात्रावास में प्रथम प्रवेश छात्रवृति अतिरिक्त रूप से देय होगी।
इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए छात्रा को 12 वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करने बाले सत्र में ही उच्च शिक्षा संस्थान में प्रवेश लेना होगा। पूरक से 12 वीं कक्षा प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण करने वाली छात्रा भी इस योजना का लाभ के लिए पात्र होगी। स्नातक स्तर पर छात्रा का निरंतर अध्ययनरत होना आवश्यक है।

कोई टिप्पणी नहीं :