शनिवार, 8 दिसंबर 2007

पंचायत मंत्री श्री रूस्तम सिंह द्वारा स्टापडेम का भूमि पूजन

पंचायत मंत्री श्री रूस्तम सिंह द्वारा स्टापडेम का भूमि पूजन

मुरैना 6 दिसम्बर 2007 // पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने आज मुरैना जिले के ग्राम जयनगर चौखूटी में 14 लाख 85 हजार रूपये की लागत से औरूआ नाला पर बनने वाले स्टापडेम का भूमि पूजन किया । इस अवसर पर सर्वश्री कालीचरण कुशवाह, हमीर सिंह पटेल , सरपंच श्री द्वारिका प्रसाद मावई, कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी श्री ओ.पी. गुप्ता तथा बड़ी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित थे ।

पंचायत मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में सड़क, बिजली और पानी की व्यवस्था को बेहत्तर बनाने के कार्य को सरकार ने अपनी प्राथमिकता में शामिल किया है । प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत गांवों में सड़कों का जाल विछाया जा रहा है । इन सड़कों के बन जाने पर ग्रामीणों को आवागमन की सुगम सुविधा उपलब्ध होने लगी है । उन्होंने कहा कि मानव की मूल आवश्यकता पानी है और इसकी पूर्ति के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में पुराने तालाबों के जीर्णोंद्वार और नवीन स्टापडेम का निर्माण कराया जायेगा । ग्राम सपचोली में 17 लाख 10 हजार रूपये की लागत से स्टाप डेम का निर्माण कार्य प्रगति पर है । सांक नदी पर तिघरा के पास 35 लाख 24 हजार रूपये और पहाड़ी में 20 लाख 87 हजार रूपये  की लागत से स्टापडेम बनाया जाना प्रस्तावित है । अगले वर्ष तक ये सभी स्टापडेम बनकर तैयार हो जायेंगे और इनमें संग्रहित होने वाला पानी ग्रीष्मकाल में भी ग्रामीणों  को खेती किसानी व निस्तार के काम आयेगा । उन्होंने स्टापडेम का विधिवत पूजन कर शिलान्यास किया ।

       प्रारंभ में कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी श्री ओ.पी. गुप्ता ने अतिथियों का स्वागत किया और  अंत में सभी की उपस्थिति के प्रति आभार व्यक्त किया ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :