शुक्रवार, 23 नवंबर 2007

विद्यालयों का आकस्मिक निरीक्षण: गुरूजी का मानदेय राजसात

विद्यालयों का आकस्मिक निरीक्षण: गुरूजी का मानदेय राजसात

मुरैना 23 नवम्बर 2007 // जिला परियोजना समन्वयक श्री ए.के. त्रिपाठी ने गत दिवस आधा दर्जन विद्यालयों का आकस्मिक निरीक्षण किया और शालाओं में अनियमितता पाये जाने पर दो विद्यालयों के शिक्षकों तथा तीन गुरूजी का मानदेय राजसात करने की कार्रवाई की ।

       ई.जी.एस. सिल्लों का पुरा के निरीक्षण के दौरान दर्ज 55 छात्रों में से 5 छात्र उपस्थित पाये गये । गुरूजी श्री सुरेश शर्मा की अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित के कारण एक दिन का मान देय राजसात किया गया । माध्यमिक विद्यालय जारह के निरीक्षण के दौरान दर्ज 339 विद्यार्थियों में से 124 उपस्थित मिले । शैक्षणिक स्तर न्यूनतम पाया गया और प्रधानाध्यापक एवं दो शिक्षक अवकाश पर थे । प्रधानाध्यानक को कारण बताओं नोटिस दिया गया और शैक्षणिक गुणवत्ता सुधारने के निर्देश दिए गये ।

       निरीक्षण के दौरान कैमरा के प्राथमिक विद्यालय और माध्यमिक विद्यालय बंद पाये गये । दोनों विद्यालयों के शिक्षकों का एक दिन का वेतन राजसात किया गया । ई.जी.एस. गया का पुरा के निरीक्षण के दौरान कोई भी छात्र उपस्थित नहीं मिला और मध्यान्ह भोजन का वितरण करना भी नहीं पाया गया । गुरूजी एवं स्व सहायता समूह को अनियमितता एवं अनुपस्थित के संबंध में कारण बताओं सूचना पत्र जारी किया गया । ई.जी.एस. किलोरी के निरीक्षण के दौरान मध्यान्ह भोजन का वितरण नहीं पाया गया और शाला बंद मिली । इसी प्रकार प्राथमिक विद्यालय वरवासिन भी बंद पाया गया । दोनों विद्यालयों के गुरूजी का 15-15 दिन का मानदेय राजसात किया गया ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :