शनिवार, 24 नवंबर 2007

योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम छोर तक के व्यक्ति तक पहुचायें

योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम छोर तक के व्यक्ति तक पहुचायें

प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में दीनदयाल अन्त्योदय समिति की बैठक सम्पन्न

मुरैना 24 नवम्बर 2007// ग्रामोद्योग, उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री करण सिंह वर्मा ने कहा है कि गरीब और कमजोर तबके के व्यक्तियों की भलाई के लिए शासन द्वारा अनेक कल्याणकारी योजनायें संचालित की जा रही है । अधिकारियों को चाहिए कि वे शासन की मंशा के अनुरूप योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम छोर तक के व्यक्ति तक पहुंचाने की पहल करें । उन्होंने कहा कि योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी भी तरह की लापरवाही और अनियमितता बर्दाश्त नहीं की जायेगी और क्रियान्वयन में गड़वड़ी पाये जाने पर संबंधित के विरूध्द कठोर कार्रवाई की जायेगी । श्री वर्मा आज मुरैना में सम्पन्न जिला स्तरीय दीनदयाल अन्त्योदय समिति की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे । बैठक में समिति के सदस्यगण, अपर कलेक्टर श्री उपेन्द्र नाथ शर्मा, मुख्यकार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय कुमार वर्मा तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे ।

       प्रभारी मंत्री श्री वर्मा ने कहा कि किसानों की सुविधा के लिए प्रशासन द्वारा चम्बल नहर में पानी लाने के प्रयास किये गये हैं । राजस्थान सरकार ने भी इसके लिए सहमति दे दी है । शीघ्र ही सभी किसानों को आवश्यकतानुसार पर्याप्त पानी मिलेगा । उन्होंने पानी के दुरूपयोग को रोकने की अपील भी किसानों से की ।

       बैठक में विभागवार योजनाओं की समीक्षा के दौरान बताया गया कि कक्षा 9 वीं की बालिकाओं को पोरसा में 602, अम्बाह में 252 और मुरैना में 545 साइकिलों का वितरण किया गया है । बुक बैंक योजना के अन्तर्गत कक्षा 9 वीं से 12 वीं तक के 14 हजार 992 विद्यार्थियों को पाठय पुस्तकों के सेट वितरित किये गये । गांवकी बेटी योजना का लाभ 103 बालिकाओं को दिलाया गया । सर्व शिक्षा अभियान के तहत 486 शाला भवन, 703 अतिरिक्त कक्षों का निर्माण कराया जा चुका है । इस वर्ष 99 शाला भवन और 350 अतिरिक्त कक्षों के निर्माण का लक्ष्य है । कक्षा 1 से 8 वीं तक के विद्यार्थियों को 3 लाख 9 हजार 411 पाठयपुस्तकों के सैट वितरित किये गये ।

       ग्रामीण  क्षेत्रों में पेयजल की सुगम  आपूर्ति के लिए 98 लाख 59 हजार रूपये के व्यय से 233 नवीन हैंड पंपों का खनन कराया गया है । प्रभारी मंत्री ने कहा कि पेयजल को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाय । हैंड पम्पों के सुधार हेतु सामग्री की कमी नहीं आने दी जायेगी । बिगड़े हैंड पम्पों को तत्काल सुधार की मुहिम चलाई जाय । दीनदयाल अन्त्योदय उपचार योजना में 5772 हितग्राहियों को लाभ पहुचाया गया । इनके उपचार पर 10 लाख रूपये से अधिक की राशि व्यय की गई ।

       जननी सुरक्षा योजना में 21 हजार 184 हितग्राही लाभान्वित हुए। अभी तक 3 करोड़ 31 लाख रूपये की राशि योजना पर व्यय की जा चुकी है । प्रधानमंत्री ग्राम सड़क   योजना के अन्तर्गत 119 करोड़ 51 लाख रूपये के व्यय से 661 किलो मीटर लम्बे 178 मार्गों का निर्माण पूर्ण कराया जा चुका है तथा 78 निर्माणाधीन हैं । प्रभारी मंत्री ने सड़कों की गुणवत्ता की जांच कराने के निर्देश दिए । उन्होंने मत्स्य विभाग की समीक्षा के दौरान हेचरी को शीघ्र चालू कराने के निर्देश दिए ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :