शुक्रवार, 23 नवंबर 2007

नई वितरण व्यवस्था के तहत उचित मूल्य दुकानों का निरीक्षण

नई वितरण व्यवस्था के तहत उचित मूल्य दुकानों का निरीक्षण

तीन समिति प्रबंधकों को नोटिस: 25 लीटर कैरोसिन जप्त

मुरैना 22 नवम्बर 2007 // जिला प्रशासन द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अन्तर्गत खाद्यान्न, शक्कर और कैरोसिन के वितरण हेतु शुरू की गई नई वितरण व्यवस्था के तहत अधिकारियों द्वारा उचित मूल्य दुकानों का निरीक्षण किया जा रहा है । अपर कलेक्टर श्री उपेन्द्र नाथ शर्मा ने बडोखर, जींगनी और खेडामेवदा की दुकानों का आकस्मिक निरीक्षण किया और स्टॉक रजिस्टर की प्रविष्टियां अद्यतन नहीं पाये जाने पर इन संस्थाओं के समिति प्रबंधकों को कारण बताओं नोटिस जारी किये । उन्होंने खडियाहार में एक प्लास्टिक कैन में 25 लीटर लावारिस स्थिति में पाये गये कैरोसिन को जप्त कर संस्था की सुपुर्दगी में दिया । इस प्रकरण को निराकरण हेतु कलेक्टर न्यायालय में प्रस्तुत किया जा रहा है ।

       उल्लेखित है कि कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने ग्रामीण उपभोक्ताओं को नियमित रूप से समय पर खाद्यान सामग्री उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रत्येक माह की 21, 22 और 23 तारीख को नई वितरण व्यवस्था लागूकी है । इसके तहत 166 नोडल अधिकारी नियुक्त किये गये हैं, जो निर्दिष्ट दुकान पर उपस्थित रह कर अपने समक्ष खाद्यान्न शक्कर और कैरोसिन का वितरण करा रहे हैं । वितरण व्यवस्था की निगरानी हेतु 13 जोनल अधिकारियों द्वारा भी अपने क्षेत्र अन्तर्गत उचित मूल्य दुकानों का निरीक्षण किया जा रहा है । इसके अलावा एसडीएम भी अपने-अपने क्षेत्र की 50 प्रतिशत दुकानों का निरीक्षण कर वितरण व्यवस्थापर सजग निगाह रखे हुए हैं ।

       नोडल अधिकारियो की दुकानों पर उपस्थित सुनिश्चित कराने और वितरण व्यवस्था को प्रभावी बनाये रखने के उद्देश्य से अपर कलेक्टर श्री उपेन्द्र नाथ शर्मा मुरैना, अम्बाह,और पोरसा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय कुमारवर्मा जौरा और पहाडगढ़  तथा संयुक्त कलेक्टर श्री आशकृत तिवारी कैलारस और सबलगढ़ क्षेत्र का सतत भ्रमण कर रहे हैं । सीईओ श्री वर्मा ने गत 21 नवम्बर को सुमावली, सिलायथा, देवरी और महाराज पुर तथा आज पहाडगढ़ क्षेत्र की दुकानों का निरीक्षण किया ।

32 दुकानों से 24 को भी होगा सामग्री वितरण

       जिले की ढाई हजार से अधिक राशन कार्ड बाली 32 दुकानें 21, 22, 23 नवम्बर के अलावा 24 नवम्बर को भी खुलेंगी और खाद्यान्न शक्कर, कैरोसिन का वितरण करेंगी, इसके अनुसार तहसील पोरसा में सुरजन का पुरा, रजौदा, नगरा पोरसा, बरबाई और एल.एल.एस.पोरसा, अम्बाह में थरा, गोठ, बड़फरा और विरहरूआ, मुरैना में जींगनी , दतहरा, बड़ागांव, नावली , हिंगोना खुर्द और जौराखुर्द, जौरा में सुमावली, धमकन, निटहरा, पहाडगढ़ सुजानगढ़ी, जौरा ग्रामीण, मुंद्रावजा , परसोटा, पिसनौरी और छैरा, कैलारस में सुजरमा, कैलारस ग्रामीण, तिलौजरी, , कुल्होली और मामचौन तथा सबलगढ़ में रामपहाड़ी, रामपुरकलां और सहकारी भंडार की दुकानें एक दिन अधिक अर्थात 21, 22, 23 के अलावा 24 को भी खुलेंगीं और खाद्यान्न, शक्कर एवं कैरोसिन का वितरण करेंगीं ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :