रविवार, 18 नवंबर 2007

ग्‍वालियर टाइम्‍स के तीन साल पूरे, लोकप्रियता में हुआ दिनोंदिन इजाफा

ग्‍वालियर टाइम्‍स के तीन साल पूरे, लोकप्रियता में हुआ दिनोंदिन इजाफा

 

मुरैना 17 नवम्‍बर 2007 । चम्‍बल की धरती पर पैदा हुयी इंटरनेट पर धूम मचाने वाली लोकप्रिय वेबसाइट ग्‍वालियर टाइम्‍स डॉट कॉम 16 नवम्‍बर को 3 वर्ष पूरे कर चौथे वर्ष में प्रवेश कर गयी । इस वेब साइट की शुरूआत और इसका जन्‍म 16 नवम्‍बर 2004 को मुरैना में हुआ शुरू में यह वेबसाइट महज शौकिया तौर पर निजी शौक और उपयोग के लिये बनायी गयी थी जिसने अल्‍प समय में ही लोक वेब साइट का रूप धारण कर लोकप्रियता के चरम को छू लिया और सन 2004 में शुरू हुयी महज एक छोटी सी शुरूआत कालान्‍तर में अनेक वेब साइटों का समूह बन गयी और भारत की अति लोकप्रिय अनेक वेब साइटों के रिकार्ड को छूती हुयी आगे निकलकर भारत की प्रथम पंक्ति की शीर्ष वेब साइटों में करिश्‍माई ढंग से स्‍थापित हो गयी ।

        मुरैना के गांधी कालोनी में शुरू हुयी यह छोटी सी शुरूआत प्रारंभ में अपनी निजी सुविधा के लिये एक सूचना स्‍त्रोतों और जन उपयोगी वेबसाइटों के इकजाये लिंक संग्रह के रूप में शुरू की गयी थी बाद में इसे इसकी अति उपयोगिता और अति लोकप्रियता के चलते ऑनलाइन समाचार व सूचना प्रकाशन के संदर्भ पोर्टल के रूप में बदल कर विकसित कर दिया गया ।

कालान्‍तर में न केवल मध्‍यभारत में बल्कि विश्‍वस्‍तर पर सर्वाधिक देखी जाने वाली वेबसाइट का रूप धारण कर यह एक बृहद वृक्ष बन कर अनेक वेबसाइटों का समूह बन गयी । अब इस वेबसाइट समूह में अनेक ज्‍योतिषी, तांत्रिक, समाचार पत्र, शैक्षिक संस्‍थान, समाजसेवी संस्‍थायें, महाविद्यालय, साहित्‍यकार, कवि, स्‍तम्‍भ लेखकादि, सायबर कैफे और नामी गिरामी राष्‍ट्रीय अन्‍तर्राष्‍ट्रीय स्‍तर के संस्‍थान जुड़ गये हैं 

मध्‍यभारत में स्‍थानीय स्‍तर पर राजस्‍थान, उत्‍तरप्रदेश, मध्‍यप्रदेश व ग्‍वालियर चम्‍बल सम्‍भाग में सर्वाधिक लोकप्रिय और प्रतिदिन नियमित रूप से देखी जाने वाली वेबसाइट बन गयी है । वेबसाइट की लोकप्रियता स्‍थानीय समाचारपत्रों सहित शासकीय एवं निजी कार्यालयों सहित आम जनता में काफी अधिक है ।

वर्तमान में वेबसाइट समूह का स्‍वामित्‍व मध्‍यभारत की चिरपरिचित विख्‍यात स्‍वयंसेवी संस्‍था नेशनल नोबल यूथ अकादमी द्वारा किया जा रहा है । वेबसाइट समूह को भगवान श्री कृष्‍ण को समर्पित किया गया है । वेबसाइट समूह के संचालक मण्‍डल में अनेक प्रतिष्ठित राजनीतिज्ञ, ख्‍यातिप्राप्‍त विषय विशेषज्ञ, विद्वान एवं समाजसेवी जुड़े हैं ।

वेबसाइट के वर्तमान संचालक मण्‍डल में भौतिक शास्‍त्र के विख्‍यात प्रोफेसर व सेवानिवृत्‍त शासकीय महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो0 आर0एस0 तोमर, विषय विशेषज्ञ एवं मशहूर साहित्‍यकार शासकीय आई0टी0आई0 से सेवानिवृत्‍त श्री के0के0 विकल, अभ्‍युदय आश्रम के संचालक व अनेक राष्‍ट्रीय व रेड एण्‍ड व्‍हाइट बहादुरी पुरूस्‍कार से सम्‍मानित प्रसिद्ध समाजसेवी श्री रामसनेही, सेवानिवृत्‍त सहा आयुक्‍त म0प्र0शासन श्री एम0आर0 प्रजापति, प्रसिद्ध समाजसेवी संस्‍था क्रान्तिकला संगम के संचालक एवं भारत सरकार के अल्‍प शैक्षणिक संस्‍था आयोग के जिला मुरैना समन्‍वयक श्री शकील कुरैशी, चम्‍बल के मशहुर समाजसेवी एवं शिक्षक प्रशिक्षक श्री बृजेश उपाध्‍याय, सहित अनेक समाचारपत्रो के पत्रकार व मीडियाकर्मी शामिल हैं ।           

 

कोई टिप्पणी नहीं :