शुक्रवार, 4 दिसंबर 2009

चुनाव में गडबडी फैलाने वालों पर सख्त कार्यवाही हो-आयुक्त - दैनिक मध्‍यराज्‍य

चुनाव में गडबडी फैलाने वालों पर सख्त कार्यवाही हो-आयुक्त

चंबल संभागायुक्त, आईजी ने कानून व्यवस्था की समीक्षा की

भिण्ड 3 दिसम्बर 2009

      चंबल संभागायुक्त एस.डी.अग्रवाल एवं आईजी संजय झा तथा डीआईजी आर.बी शर्मा ने गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष भिण्ड में जिले में हो रहे नगर पालिका आम निर्वाचन 09 की तैयारियों एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुए पुलिस एवं राजस्व प्रशासन को निर्देश दिए कि चुनाव में गडबडी फैलाने वाले असामाजिक तत्वों पर सख्त कार्यवाही करें। निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया के लिए  संयुक्त जिम्मेदारी निभाए और जिले भर में प्रोएक्टिव होकर उपस्थिति दर्ज कराए। बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुहेल अली, पुलिस अधीक्षक चंचल शेखर, अपर कलेक्टर एवं कानून व्यवस्था के प्रभारी अधिकारी छोटे सिंह, उप जिला निर्वाचन अधिकारी ए.के.चांदिल, जिले के समस्त विभागों के अनुविभागीय दण्डाधिकारी, रिटर्निग अधिकारी सहित मैदान स्तरीय पुलिस महकमे के एसडीओपी एवं थानेदार उपस्थित थे।

नोडयूज प्रमाण देने पर ही लोटाए लाएसेसी शस्त्र

      चंबल संभागायुक्त डी.एस.अग्रवाल ने नगर पालिका आम निर्वाचन की कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि जमा कराए गये लायसेंसी शस्त्र नोडयूज प्रमाण देने पर ही लौटाए जाए। उन्होंने कहा कि लायसेंसी शस्त्र धारकों पर सभी प्रकार की बकाया राशि चुकाने और संबंधित इकाईयों से नोडयूज प्रमाण पत्र मिलने पर ही शस्त्र वापस किए जाए। ÷

निर्वाचन प्रक्रिया पूरी होने तक तटस्थ एवं निष्पक्ष रहे

      कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक में चंबल रेंज के आईजी संजय झा ने राजस्व एवं पुलिस प्रशासन के अधिकारियों को संपूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया पूर्ण होने तक तटस्थ एवं निष्पक्ष होकर असामाजिक तत्वों के खिलाफ अभियान के रूप में प्रतिबंधात्मक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने दो टूक शब्दों में कहा कि किसी घटना के घटित होने पर पुलिस एवं राजस्व प्रशासन से जुडे सभी अधिकारी कर्मचारी तत्काल रिएक्ट करें और अपराधिक तत्वो के खिलाफ तत्काल कार्यवाही करें। उन्होंने निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव प्रक्रिया कराने और कड़ी कानून व्यवस्था बनाए रखने कानून एवं शांतिव्यवस्था का उल्लघन नही होने देने और अपराधी को अपराध करने पर ही तत्काल पकडने की कार्यवाही विकसित करने पर जोर दिया। आपने बिना नम्बर प्लेट के वाहनों को अभियान के रूप में पकडने के निर्देश भी दिए। इसी तरह ऐसी घटना जिसमें दो गुट आपस में टकराते है या गुटो में आपसी रंजिश है या जिनके बीच आपसी रंजिश के साथ साथ जमीनों पर झगड़े चल रहे है की सूची बनाये और ऐसे तत्वों पर चुनाव होने तक विशेष निगाह रखे। 

सार्वजनिक स्थानों पर विशेष निगाह रखे

      आईजी संजय झा ने निर्देश दिए कि निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव प्रक्रिया सम्पन्न कराने के लिए पुलिस अधिकारी सार्वजनिक स्थानों पर विशेष निगाह रखें। कोर्ट परिसर, जेल प्रांगण, बस स्टेण्ड, ढावे एवं सार्वजनिक स्थल पर अपराधी प्रवृत्ति के व्यक्ति खुले रूप से नही घूमे उन पर तत्काल प्रतिबंधात्मक कार्यवाही करें।

 

चुनाव में उपद्रव कराने वाले तत्वों पर निगाह रखें

      डीआईजी चंबल रेंज आर.बी शर्मा ने चुनाव में उपद्रव कराने वाले तत्वों पर निगाह रखने और ऐसे तत्वों की सूची तैयार कर प्रतिवंन्धात्मक कार्यवाही करने तथा मतदान दिवस पर मतकेन्द्र के 100 मीटर की परिधि में भीड़ एकत्रित न होने दे और मतदान केन्द्र से वार-वार चुनावी अभिकर्ताओं को बाहर नही जाने के निर्देश दिए। आपने निष्पक्ष मतदान प्रक्रिया के लिए पीठासीन अधिकारी एवं मतदान दलों को निर्धारित मतदान केन्द्र में ही मतदान सामग्री सहित रात्रि विश्राम करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि पुलिस अधिकारी थाने वार एक्टिव अपराधी तत्वों के सूची तैयार करें और 100 फीसदी अपराधियों को जेल भेजने की कार्यवाही कराए। इसी तरह एनएसए व जिला बदर की कार्यवाही भी अभियान के रूप में कराई जाए। निष्पक्ष मतदान के लिए मतदान शुरू होने के दो दिवस पूर्व से ही वाहनों की आवाजाही पर निगाह रखने के लिए नाकाबंदी की जाए और प्रत्येक वाहनों की सतकर्ता की जांच करें। उन्होंने कहा कि मतदान दिवस पर मोबाईल पार्टी अधिकतम 10 मिनट में मतदान केन्द्रों में आ जा सके ऐसे रूट चार्ट तैयार करें। उन्होंने कहा कि नगरीय निकाय के लिए बनाए गये मतदान केन्द्र हर दृष्टि से सुरक्षित हो मतदान केन्द्रों की कमियॉ पूर्व से ही दूर की जाए। आपने एसडीओ राजस्व एवं पुलिस तथा थानेदारों से अब तक की गई विभिन्न धाराओं के तहत प्रतिबंधात्मक कार्यवाही की जानकारी लेते हुये विभिन्न धाराओं में दर्ज किए गये वांड ओवर की कार्यवाही को बढाने पर जोर दिया।

      पुलिस अधीक्षक भिण्ड चंचल शेखर ने कानून व्यवस्था की जानकारी देते हुए बताया कि 34 शस्त्रों को छोडकर भिण्ड जिले में 20378 शस्त्र जमा कराए जा चुके है। जिले के संवेदन शील एवं अति संवेदन शील केन्द्रों पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है। कानून व्यवस्था के लिए नाकाबंदी की जाएगी। रात्रि 10 बजे के बाद और प्रात:6 बजे के पूर्व ध्वनिविस्तारक यंत्रों का उपयोग करने वाले लोगों के खिलाफ कार्यवाही की जा रही है। अवैध शस्त्रों और अवैध शराब की बिक्री को अभियान के रूप में रोकने की कार्यवाही शुरू की गई है। लाएसेंस शर्तों का उल्लघंन करने वाले दुकानदारों पर कडी कार्यवाही की जा रही है।

      बैठक के प्रारंभ में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी भिण्ड सुहेल अली ने जिले में अब तक की गई निर्वाचन तैयारियों की जानकारी देते हुये जमा कराए गये अस्त्र शस्त्र की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिला बदर एवं एनएसए की कार्यवाही की जा रही है। इसी तरह नगरीय निकायों के मतदान केन्द्रों का सतत भ्रमण कर कानून व्यवस्था की जानकारी ली जा रही है। निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न कराने के लिए राजस्व एवं पुलिस अधिकारियों का क्षेत्र को संयुक्त भ्रमण शुरू कराया गया है सम्पत्ति विरूपण एवं आदर्श आचार संहिता का उल्लघंन रोकने के लिए निकाय बार दल गठित किए जाकर दलों के सतत भ्रमण किया जा रहा है। स्थापित 301 मतदान केन्द्रो में से 108 मतदान केन्द्र अतिसंवेदनशील और 88 मतदान केन्द्र संवेदनशील मत केन्द्र के रूप में चिन्हित किए गये है।

 

कोई टिप्पणी नहीं :