गुरुवार, 16 अप्रैल 2009

स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान में मदद करेंगे माइक्रो ऑब्जर्वर

स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान में मदद करेंगे माइक्रो ऑब्जर्वर

मुरैना 15 अप्रैल 2009# स्वतंत्र और निष्पक्ष लोकसभा चुनाव सुनिश्चित करने के लिए सामान्य प्रेक्षकों के अलावा, संवेदनशील तथा अतिसंवेदन शील मतदान केन्द्रों पर माइक्रो ऑब्जर्वर्स की तैनाती की जाएगी। चुनाव आयोग ने निर्देश दिये हैं कि जिन भवनों में एक से ज्यादा मतदान केन्द्र स्थित हों, वहाँ एक ही माइक्रो ऑब्जर्वर की तैनाती की जाए। वह माइक्रो ऑब्जर्वर भवन में स्थित सभी केन्द्रों में बारी-बारी से जाकर व्यवस्थाओं का जायजा लेगा। इससे व्यवस्थाओं के लिए शासकीय अमले की कमी नहीं हो पाएगी।

 

प्रेक्षण की व्यवस्था को मजबूत करने के लिए आयोग ने निश्चय किया है कि सामान्य प्रेक्षकों के अलावा, जहॉ ज़रुरी हो, माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात किये जाएं। ये सामान्य प्रेक्षकों के सीधे नियंत्रण और पर्यवेक्षण में काम करेंगे। प्रत्येक माइक्रो ऑब्जर्वर को फोटो  परिचय पत्र दिया जाएगा ताकि मतदान केन्द्रों पर पहुँचने में उसे कोई असुविधा न हो। मतदान के दिन उन्हें प्रेक्षकों द्वारा संक्षिप्त प्रशिक्षण दिया जाएगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा भारत सरकार के विभिन्न कार्यालयों के राजपत्रित अधिकारियों को माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात किया जाएगा। राजपत्रित अधिकारी पर्याप्त संख्या में न मिलने पर 'सी' समूह के कर्मचारियों को भी तैनात किया जाएगा। जिन मतदान केन्द्रों पर माइक्रो ऑब्जर्वर की तैनाती जरूरी है उनकी सूची जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा सामान्य प्रेक्षकों के सुपरविजन में बनाई जाएगी। ऐसे मतदान केन्द्रों को इसमें शामिल किया जाएगा, जहाँ मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने से रोका जाने अथवा किसी खास व्यक्ति के पक्ष में मतदान करने के लिए जोर-दबिश दिये जाने की संभावना हो।

मतदान के दिन माइक्रो ऑब्जर्वर द्वारा जिन बातों पर ध्यान दिया जाना चाहिए उनकी चेकलिस्ट उन्हें दी जाएगी। ये माइक्रो ऑब्जर्वर मॉक पोल की प्रक्रिया, चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुरूप मतदान एजेन्टों की उपस्थिति, एन्ट्री पास व्यवस्था, चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों के अनुरूप मतदाताओं की पहचान, अनुपस्थित, अन्यत्र चले गये तथा डुप्लीकेट मतदाताओं की सूची की अभिलेखन प्रक्रिया, अमिट स्याही लगाये जाने तथा मतदान की गोपनीयता आदि का काम देखेंगे। उनके लिये तैयार की गई चेक लिस्ट के अनुसार वे ये देखेगें कि उनकी उपस्थिति में मॉक पोल हुआ है कि नहीं ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :