सोमवार, 13 अप्रैल 2009

लोक सभा निर्वाचन- 2009 : निर्वाचन नियमों का मुस्तैदी से पालन करायें, प्रेक्षकों द्वारा निर्वाचन की तैयारियों की समीक्षा

लोक सभा निर्वाचन- 2009 : निर्वाचन नियमों का मुस्तैदी से पालन करायें, प्रेक्षकों द्वारा निर्वाचन की तैयारियों की समीक्षा

मुरैना 12 अप्रेल 09/ लोक सभा निर्वाचन के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षकों ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों की बैठक में स्वतंत्र व निष्पक्ष निर्वाचन सम्पन्न कराने के लिए निर्वाचन नियमों का मुस्तैदी से पालन सुनिश्चित कराने की ताकीद की । बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी और पुलिस अधीक्षक, समस्त ए आर ओ और निर्वाचन कार्य में लगाये गये अधिकारी उपस्थित थे।

       जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा हो चुकी है तथा नाम वापसी के पश्चात अंतिम रूप से चुनाव लडने वाले प्रत्याशियों की सूची 13 अप्रेल को जारी की जायेगी । सभी प्रत्याशियों को नामांकन भरते समय निर्वाचन नियमों की जानकारी दी गई है और आदर्श आचरण संहिता का कडाई से पालन सुनिश्चित कराया जा रहा है । कम्युनिकेशन प्लान तैयार हो चुका है । प्रत्याशियों व राजनैतिक दलों की चुनावी सभा के लिए स्थल निर्धारित कर लिए गये हैं । चिन्हित सभा स्थल के अलावा अन्य स्थल की अनुमति नहीं दी जायेगी । प्रदेश में पंजीकृत वाहनों को ही चुनाव प्रचार के लिए अनुमति दी जायेगी । अन्य राज्यों में पंजीकृत वाहन के लिए अनुमति नहीं दी जायेगी । अनुमति प्राप्त वाहनों पर जिला मुख्यालय से जारी गुलावी रंग के वाहन पास चस्पा करने होंगे । इसकी फोटो कॉपी कतई मान्य नहीं की जायेगी ।

       बैठक में बताया गया कि निर्वाचन कार्य हेतु वाहनों की आवश्यकता का निर्धारण कर लिया गया है और क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी के माध्यम से वाहनों के अधिग्रहण की कार्रवाई की जा रही है । सम्पत्ति विरूपण निवारण अधिनियम का मुस्तैदी से पालन कराया जा रहा है और धारा -3 के तहत दो तथा आई.पी.सी. के तहत 11 प्रकरण दर्ज किये गये है । मतदान दलों का गठन कर प्रथम प्रशिक्षण दिया जा चुका है तथा द्वितीय प्रशिक्षण 14 और 15 अप्रेल को दिया जायेगा । आयोग के निर्देशानुसार महिला कर्मचारियों को चुनाव डयूटी से मुक्त रखा गया है । जिले में उपलब्ध 1450 ई.व्ही.एम. को तैयार किया जा चुका है । कन्ट्रोल रूम 24 घंटे कार्यरत है । इसका दूरभाष क्रमांक 226500 है । मतदान केन्द्रों पर काली स्याही से लिखावट कराली गई है और एक दरवाजे वाले मतदान केन्द्रों में दो दरवाजे बनाने की कार्रवाई प्रगति पर है । मतदान दलों के कर्मियों हेतु डाकमत पत्र के लिए टीम गठित कर दी गई है । प्रशिक्षण स्थल पर ही इसकी व्यवस्था की गई है । मतदान वाले दिन सीमावर्ती केन्द्रों पर सतर्क निगाह रखी जायेगी । मतदान कर्मियों को किसी का भी आतिथ्य स्वीकार नहीं करने की स्पष्ट हिदायत दी गई है । प्रत्याशियों के निर्वाचन व्यय के परीक्षण हेतु दल गठित कर लिये गये हैं । मतदान केन्द्र पर पेयजल हेतु मटके रखे जायेंगे । मतदान दलों को आवश्यक दवाइयों की किट उपलब्ध कराई जायेगी और जोनल अधिकारियों के साथ भी चिकित्सक रहेंगे । स्वतंत्र व निष्पक्ष मतदान सम्पन्न कराने के लिए सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किये गये है।

 

कोई टिप्पणी नहीं :