शुक्रवार, 13 जून 2008

अप्रवेशी बच्चों को शाला में लायें

अप्रवेशी बच्चों को शाला में लायें

मुरैना 12 जून 08/ मुरैना जिले के सभी ग्रामों और बसाहटों में प्रारंभिक शिक्षा उपलब्ध कराने और समस्त 5 से 14 आयु वर्ग के अप्रवेशी बच्चों को शाला में लाने हेतु माह जून - जुलाई में '' स्कूल चलें हम '' अभियान का संचालन किया जा रहा है । इस अभियान के तहत संचालित की जाने वाली गतिविधियों की कार्य योजना तैयार करने के लिए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा की अध्यक्षता में बैठक सम्पन्न हुई । श्री वर्मा ने स्कूल चलें हम अभियान और नि:शुल्क पाठय पुस्तक वितरण के संबंध में राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा दिए गये आदेश व निर्देशों के अनुसार कार्रवाई करने हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए । बैठक में जिला परियोजना समन्वयक श्री ए.के. त्रिपाठी और जिला शिक्षा अधिकारी श्री सी.एम.उपाध्याय के अलावा समस्त खंड शिक्षा अधिकारी और खंड स्त्रोत समन्वयक उपस्थित थे ।

       बैठक में बताया गया कि नि:शुल्क पाठय पुस्तक वितरण के संबंध में जिला शिक्षा केन्द्र और जनपद शिक्षा केन्द्र में कन्ट्रोल रूम स्थापित किये गये हैं, जो 24 घंटे कार्य करेंगे । जिला स्तरीय कन्ट्रोल रूम का दूरभाष क्रमांक 227650 है । सर्वेक्षण कार्य के लिए खंड स्तर पर जन शिक्षकों की बैठक आयोजित की जा चुकी है । खंड स्तर पर 23 जून को और जन शिक्षा केन्द्र स्तर पर 25 जून को बैठक आयोजित की जायेंगी ।  कक्षा 6 वीं में प्रवेशरत अनुसूचित जाति और जनजाति की छात्राओं को साइकिल वितरण हेतु 25 और 26 जून को खंड स्तर पर शिविर लगाये जांयेगे । प्रत्येक गांव में 27 जून को शिक्षक चौपाल आयोजित की जायेगी, जिसमें सभी प्राथमिक, माध्यमिक , शिक्षा गारंटी आंगनवाड़ी ,आवासीय और गैर आवासीय ब्रिजकोर्स में नामांकित बच्चों के माता- पिता पंच, सरपंच और जन प्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे ।

       ग्राम शिक्षा रजिस्टार को अद्यतन करने के लिए 30 जून से 7 जुलाई तक घर- घर संपर्क किया जायेगा। अप्रवेशी बच्चों को शाला में प्रवेश कराने हेतु 1 जुलाई से 12 जुलाई तक सघन ''स्कूल चलें हम अभियान'' चलाया जायेगा । इसके अंतर्गत पालक शिक्षक संघ की बैठक में विद्यार्थियों को वितरित की जाने वाली  पाठय पुस्तकों का नम्बर शाला में प्रत्येक छात्र के नाम के समक्ष अंकित किया जायेगा । इस दौरान बाल मेला, मॉ- बेटी मेला और रैली भी आयोजित की जायेगी । नि:शुल्क पाठय पुस्तक वितरण की जानकारी देने हेतु 5 से 16 जुलाई तक जन शिक्षा केन्द्र स्तरीय बैठक आयोजन के साथ 14 जुलाई को ग्राम शिक्षा सभा आयोजित की जायेगी । श्री वर्मा ने निर्देश दिए कि स्कूल चलें हम अभियान की गतिविधियों की जिला एवं खंड स्तर पर गठित कोरग्रुप के अधिकारी एवं सदस्यों द्वारा नियमित मॉनीटरिंग की जाय ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :